स्कूलों के आसपास दुर्घटना संभावित बिन्दुओं की करें पहचान-गौतम

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा है कि जिले में सभी स्कूलों के आसपास दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए तथा ऐसे चिन्हित स्थानों पर आवश्यक साइनेज लगाए जाने सहित समस्त आवश्यक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की जाए। नगर विकास न्यास सभागार में सोमवार को आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने इस संबंध में पुलिस और सार्वजनिक निर्माण विभाग को एक संयुक्त सर्वे कर ऐसे समस्त स्थान चयनित करने के निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि व्यस्त राजमार्गों और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के आसपास जहां दुर्घटना अधिक होने की संभावना रहती हो वहां चिन्हीकरण कर सुधारात्मक उपचार करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
सफाई और प्रकाश व्यवस्था सुधारे निगम
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम शहर में सफाई, नाली निर्माण और प्रकाश व्यवस्था को बेहतर करने के लिए आवश्यक गतिविधियों में तेजी लाएं। निगम के अधिकारी नियमित रूप से विजिट करें । गौतम ने इस संबंध में आयुक्त नगर निगम को नोखा नगरपालिका का भ्रमण कर सेनिटेशन सिस्टम को फॉलो करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में कई स्थानों पर सीवरेज के लगातार ओवरफ्लो होने की शिकायतें मिल रही है इसके मद्देनजर एक ऐसी टीम गठित की जाए जो लगातार मॉनिटरिंग करें और जैसे ही कहीं सीवरेज लीकेज आदि की सूचना मिले तुरंत आवश्यक कार्रवाई करें।
ऐतिहासिक दरवाजों का हो सौन्दर्यकरण
जिला कलक्टर ने यूआईटी और नगर निगम को शहर को सभी ऐतिहासिक दरवाजों के सौंदर्य करण के निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न दरवाजों पर पोस्टर बैनर लगाने वालों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाएं। साथ ही ऐतिहासिक गेटों के हैरिटेज लुक को खराब किए बिना प्रकाश व्यवस्था तथा सड़क आदि को ठीक करवाया जाए। जिला कलक्टर ने यूआईटी  को खतूरिया और शिव बाड़ी क्षेत्र टेकओवर करते हुए सड़क और ड्रेनेज सिस्टम ठीक करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के सर्किल सौंदर्यीकरण का काम मंगलवार तक शुरू हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply

WhatsApp Us whatsapp
Click To Join Whatsapp Group Fo Daily News Updates. whatsapp
error: CONTENT IS PROTECTED!
%d bloggers like this: