IMG 20210805 WA0008

एयरफील्ड एनवायरमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक दिए महत्वपूर्ण निर्देश

0
(0)

बीकानेर, 5 अगस्त। एयरफील्ड एनवायरमेंट मैनेजमेंट कमेटी की बैठक गुरुवार को संभागीय आयुक्त बी.एल. मेहरा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बी. आर. धोजक, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, निगम आयुक्त पंकज शर्मा, नाल एयरपोर्ट के विंग कमांडर चेतन शर्मा एवं हरप्रीत सिंह तथा फ्लाइट लेफ्टिनेंट आयुषी सामौर सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
इस दौरान संभागीय आयुक्त मेहरा ने कहा कि एयरफील्ड क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के लिए संबंधित विभाग पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। इसके लिए आमजन से भी समझाइश की जाए। इस क्षेत्र में ऐसी गतिविधि संचालित नहीं हो, जो पर्यावरणीय दृष्टिकोण से प्रतिकूल हों। उन्होंने कहा कि प्रशासन और एयरफोर्स के अधिकारी आपसी समन्वय रखें तथा इस व्यवस्था को बनाए रखना सुनिश्चित करें।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि हवाई क्षेत्र के 15 किलोमीटर क्षेत्र में मृत पशुओं अथवा कंकाल नहीं फैंके जाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्देश दिए जो संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचों, ग्राम विकास अधिकारियों के साथ नियमित बैठकें करते हुए इस संबंध में समझाइश करेंगे। उन्होंने कहा कि नाल एयरबेस के आसपास के क्षेत्रों में कोई भी गंदगी नहीं फैलाए। इसके लिए फ्लेक्स अथवा बैनर के माध्यम से आमजन को जागरुक किया जाए तथा आदेशों की अवहेलना किए जाने की स्थिति में नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने इसके लिए पुलिस के एक जवान की ड्यूटी भी नाल एयर बेस के पास लगाने के निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने नाल एयरपोर्ट क्षेत्र में आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए नगर निगम एवं वन विभाग के माध्यम से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत कचरा निस्तारण की कार्यवाही करवाने, कचरा पात्र लगवाने, लगभग 15 से 20 किमी दूर डम्पिंग यार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग यह सुनिश्चित करें कि इस क्षेत्र में ऐसी औद्योगिक इकाई सथापित नहीं हो, जो पर्यावरणीय व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाले।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply