Screenshot 20210716 195342 Facebook

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लि‍ए अभी से सावधानी रखें – डाॅ. राहुल हर्ष

0
(0)

कोरोना की तीसरी लहर के प्रति वर्चुअल जागरूकता संवाद

बीकानेर 16 जुलाई। कोरोना की तीसरी लहर से बचने का एक मात्र उपाय है इसके लिए अभी से सावधानी बरती जाए। कोरोना को बहुत से लोग स्वयं भी गम्भीरता से नहीं ले रहे है और दूसरों को भी इसके प्रति भ्रमित कर रहे है। ये उद्बोधन है डाॅ. राहुल हर्ष, उपनिदेशक, कार्यालय संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं बीकानेर जोन, बीकानेर के। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एवं बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत वर्चुअल संवाद में जागरूक करते हुए डाॅ. राहुल हर्ष ने कहा कि लोग कोरोना को बहुत ही लापरवाही से लेते है जबकि ये बहुत ही खतरनाक महामारी है। अभी कुछ कम हुआ है, लेकिन अगर हम इसे पूरी तरह खत्म मान लेंगे तो यह हमारी बहुत बड़ी गलती होगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि‍ अबकी बार वै‍क्‍सीन के रूप में हमारे पास एक ओर बड़ा हथि‍यार है इसलि‍ए सभी लोग अपनी आयु अनुसार अपना वैक्‍सि‍नेशन जरूर कराएं।

अध्‍यक्षीय उदबोधन में जन शि‍क्षण संस्‍थान के अध्‍यक्ष अवि‍नाश भार्गव ने कहा कि‍ हमें सार्वजनिक, सामाजिक, धार्मिक एवं पारिवारिक कार्यक्रमों को बहुत ही सादगी से करना चाहिए और जब तक किसी कार्यक्रम के आयोजन की आवश्यकता न हो तो उसे टालना ही चाहिए। मास्क के बारे में बताते हुए कहा कि हमें मास्क के उपयोग को छोड़ना नहीं चाहिए। तीसरी लहर के आने से पूर्व हमें वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। आपके आस-पास अगर किसी ने नहीं लगाई है तो उसे इसके लिए प्रोत्साहित करें।

वर्चुअल कार्यक्रम की अवधारणा एवं स्वागत करते हुए निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने कहा कि संस्थान द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के तहत जिले भर में 31 जुलाई तक विभिन्न गतिविधियों के माधयम से आम लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य आदि के विषयों में जानकारी दी जायेगी। संस्थान का हमेशा से लक्ष्य रहा है कि ऐसे विपयाों पर समय समय पर जानकार व्यक्तितव से चर्चा कराई जाये। इसी क्रम में आज डाॅ. राहुल हर्ष को आमंत्रित किया गया है।

वर्चुअल संवाद में संदर्भ व्यक्यिों में से रेशमा वर्मा आदि ने कोरोना के सम्बंध में अपनी शंकाएं भी दूर की।

वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कहा कि संस्थान की ओर से भविष्य में प्रशिक्षण केन्द्र तभी आरंभ किया जायेगा जब सभी प्रशिक्षणाथियों के कम से कम पहली वैक्सीन लग चुकी हो। चुंकि अब सभी जगह आसानी से टीकाकरण हो रहा है इसलिए सभी संदर्भ व्यक्तियों से आग्रह है कि वो केन्द्र पर प्रवेश तभी दें जब उसने टीकाकरण करवा लिया हो।

कार्यक्रम सहायक उमाशंकर आचार्य ने इस वर्चुअल संवाद में तकनीकी सहयोग दिया। लेखाकार लक्ष्मीनारायण चुरा, श्रीमोहन आचार्य, विष्णुदत मारू का सक्रिय सहयोग रहा।

देखें आज की कोविड सम्बन्धी दैनिक रिपोर्ट

कुल सेम्पल- 1422
पॉजिटिव- 02
रिकवर. 04
कुल एक्टिव केस- 14
कोविड-केयर सेंटर- 00
हॉस्पिटल- 00
होम क्वारेन्टइन- 14
मृत्यु 01
कन्टेन्टमेंट जोन- 01
00 माइक्रो कंटेनमेंट

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply