बीएस के चौके छक्के सीमा रेखा से पार पहुंचाएंगे स्कूटर बाइक की सेल

बीएस 4 मानक की गाड़ियों 31 मार्च तक ही होगा पंजीकरण
ग्राहकों को स्कीम से लुभा रहे हैं आॅटोमोबाइल डीलर
बीकानेर।
देश में वाहनजनित वायु प्रदूषण को कम करने को लेकर सरकारें गंभीरता से कदम उठा रही है। इस दिशI में सुप्रीम कोर्ट ने आज से करीब 3 साल पहले बीएस 3 मानक की गाड़ियों को मार्केट से बाहर करने के आदेश आॅटोमोबाइल कम्पनियों को दे दिए थें। तब ग्राहकों की पौ बारह हो गई थी, लेकिन उन दिनों में सेल भी जबरदस्त हुई। इस बार कम्पनियों को पहले से ही पता चल चुका था इसलिए बीएस 4 मानक वाली गाड़ियों का उत्पादन दिसम्बर में 2019 में बंद कर दिया था और जनवरी 2020 में बीएस 6 मानक वाली गाड़ियों को लांच कर दिया था। अब अदालत के आदेष के अनुसार बीएस 4 मानक वाली गाड़ियों का 31 मार्च तक पंजीकरण हो सकेगा। इसके तहत डीलर एक अप्रेल 2020 से बीएस4 मानक की गाड़ियां न तो बेच सकते हैं और नहीं पंजीकरण करवा सकते है। इस पर आॅटोमोबाइल कम्पनियों व डीलर्स ने अपना बीएस 4 का स्टाॅक क्लियर करने के लिए ग्राहकों को लुभावनी स्कीम देना शुरू कर दिया है। इन स्कीम पर सवार होकर कम्पनियां इस मार्च माह में न केवल अपने बीएस 4 गाड़ियों का स्टाॅक क्लियर कर लेगी बल्कि सेल में भी जबरदस्त इजाफा कर लेगी। कुछ डीलर्स को उम्मीद है कि बीएस 4 के सस्ते के चक्कर में कुछ ग्राहक बीएस 6 भी ले जा सकते हैं। क्योंकि शोरूम पर ग्राहक का कदम पड़ेगा और वह मानसिक रूप से गाड़ी की खरीद के लिए तैयार रहेगा। ऐसे में हो सकता है बीएस 6 भी खरीद लें। कुल मिलाकर इस मार्च माह में जबरदस्त सेल की उम्मीद जताई जा रही है। स्कीम में हीरो मोटर काॅर्प ने बीएस 4 गाड़ी पर 5 हजार रूपए की स्कीम निकाल रखी है। इसके अलावा 6 से 8 मार्च तक तीन दिन के लिए 7500 रूपए की विषेष स्कीम निकाल रखी है। अंतिम क्षणों में यदि बीएस 4 मानक की कुछ गाड़ियां बच भी जाती है तो हो सकता है कि कम्पनियां कोई स्कीम दे दें या फिर डीलर अपनी ओर से कोई स्कीम ला सकते हैं। होंडा में स्कूटर पर साढ़े छह हजार रूपए की छूट दी जा रही है। ग्राहकों को लुभाने के लिए उन्हें बताया जा रहा है कि 31 मार्च के बाद गाड़ियां महंगी हो जाएगी। आॅटोमोबाइल कारोबारियों का कहना है कि गाड़ियों को बल्क में निकालने के लिए हो सकता है कम्पनियां कुछ और स्कीम दे दें। अभी तक कम्पनियां कह रही हैं हम कुछ डिस्काउंट नहीं देंगे, लेकिन पिछली बार बीएस 3 गाड़ियों की सेल के दौरान डिस्काउंट दिया था इसलिए अभी वेट एंड वाॅच कर सकते हैं।
31 के बाद भी अगर बच गई तो
सभी आॅटोमोबाइल कारोबारियों को उम्मीद है कि वे 31 मार्च से पहले पहले बीएस 4 गाड़ियों का स्टाॅक क्लियर कर लेंगे। इसके बावजूद भी गाड़ियां बच जाती है तो क्या होगा। सूत्रों की मुताबिक गाड़िया बचेगी नहीं और बची तो दो ही विकल्प है या तो इन गाड़ियों के स्क्रेप को बेचा जाए या फिर डीलर अपने कर्मचारियों के नाम गाड़िया कर उन्हें सैकंड हैंड मार्केट में बेच दे।
क्या है बीएस 3, 4, 6
जानकारी के अनुसार बीएस के आगे जैसे जैसे संख्या में बढ़ोतरी हो रही है वैसे वैसे उत्सर्जन के बेहतर मानक समझे जाए यानि बीएस 4 की तुलना में बीएस 6 मानक वाली गाड़ियां पर्यावरण के अनुकूल है। बीएस मानक केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड तय करता है। बीएस यानि भारत स्टेज में वाहन के इंजन से प्रदूषक छोड़ने की अधिकतम लिमिट जैसे कार्बन डाइ आॅक्साइड, नाइट्रोजन आॅक्साइड, सल्फर और हवा में तैरती कणिकाएं। ये वे कंटेट हैं जो लंग्स डिजीज के कारण बनते हैं। इनकी मात्रा को कम करके इस बीमारी में कमी लाई जा सकती है।
इनका कहना है-
पिछली बार वर्ष 2017 में बीएस 3 के मार्केट से बाहर होने का अचानक पता चला था, लेकिन इस बार हमें छह माह पहले ही पता चल चुका था। इसलिए बीएस 4 का हमने पहले ही प्लान कर लिया था। हमारे पास बीएस 6 मानक की गाड़ियां ही खड़ी है। बीएस 4 की महज 20-25 गाड़ियां ही है। जिनकों लेकर हम पूरी तरह से आष्वस्त है कि हम 15 से 20 मार्च तक इनको सेल कर देंगे। इसके लिए कम्पनी हमें स्कीम दे रखी है। जिसे हम पूरा कर लेंगे।
सुखजिन्द्रसिंह, जीएम, करण आॅटोमोबाइल, जयपुर रोड
अभी हमारे पास स्टाॅक में करीब 450 बीएस फोर मानक की गाड़ियां है और ये आराम से निकल जाएगी। बीएस 6 की गाड़ियां बीएस 4 से नौ से दस हजार रूपए महंगी है। इस प्रकार अभी ग्राहक कोई गाड़ी लेता है तो उसे करीब 17500 से 18500 हजार रूपए का फायदा है। हमारी ओर से प्रयास यही है कि लोगों को काॅलिंग कर रहे हैं और बता रहे हैं कि 31 मार्च के बाद गाड़ियां महंगी हो जाएगी। स्कूटर पर जो स्कीम आ रही है उसके बारे में बता रहे हैं। मोटरसाइकिल में अलग से कोई स्कीम है नहीं।
रामरतन धारणीया, एमडी, राजाराम धारणीया आॅटोमोबाईल्स, गोगागेट

बीएस 4 लगातार बिक रही है। क्योंकि बीएस 6 इनसे दस-दस हजार रूपए महंगी है। इसलिए लोग पुरानी गाड़ियां ही ले रहे हैं। नए मानक वाली गाड़ी लेने वाला तो एक दो प्रतिषत कस्टमर ही है। हमारे पास बीएस 4 मानक गाड़ियों का 100 से कम का स्टाॅक है। स्कीम में अभी आईसीआईसीआई बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर 31 मार्च तक पांच प्रतिषत डिस्काउंट चल रहा है। आज से नकद लो चाहिए फाइनेंस पर लो 6500 रूपए का डिस्काउंट चल रहा है। लास्ट मूवमेंट पर उम्मीद है कम्पनी कोई स्कीम और दे दें। ओवर आॅल तो गाड़ियां खत्म ही करनी पड़ेगी और कोई इलाज नहीं है। अभी वेट एंड वाॅच कर सकते हैं।
विजय डूडी, एमडी, डूडी होंडा, जैसलमेर रोड
अभी हमारे पास बीएस 4 मानक की करीब 150 गाड़ियां बची है। इस स्टाॅक को खत्म करने के लिए हमने दीपावली के आसपास प्रयास शुरू कर दिया था। जनवरी के बाद हमनें इस मानक की गाड़ियां मंगवाई ही नहीं। हीरो के स्कूटर सीरिज पर कम्पनी का 5 हजार रूपए का डिस्काउंट चल रहा है।
अशोक धारणीया, एमडी, धारणीया आॅटोज, जैसलमेर रोड

Leave a Reply

WhatsApp Us whatsapp
Click To Join Whatsapp Group Fo Daily News Updates. whatsapp
error: CONTENT IS PROTECTED!
%d bloggers like this: