बीकानेर आएगा क्रूरसिंह, बीकानेर थियेटर फेस्टिवल का आगाज आज से, होगा 30 नाटकों का मंचन

बीकानेर। बीकानेर थियेटर फेस्टिवल का आगाज 4 मार्च से होगा। रंगकर्मी सुदेश व्यास ने बताया कि 8 मार्च को समापन अवसर पर चंद्रकांता सीरियल के कलाकार क्रूरसिंह भी आएंगे। उन्होंने बताया कि इन पांच दिनों में देशभर से आए कलाकारों द्वारा 30 नाटकों का मंचन किया जाएगा। देखें वीडियो
अनुराग कला केंद्र, विरासत संवर्धन संस्थान, उत्तर पश्चिम रेलवे साहित्य संस्कृति एवं ललित कला संस्थान , बीकानेर मंडल, होटल मिलेनियम एवं आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान के संयुक्त तत्वावधान में बीकानेर में 4 से 8 मार्च तक आयोज्य बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 2020 का उद्घाटन बुधवार को गंगाशहर स्थित होटल मिलेनियम में सुबह 10 बजे होगा। फेस्टिवल के संबंध में मंगलवार सायं सेठ तोलाराम बाफना एकेडमी, गंगाशहर में आयोजित पत्रकार वार्ता में फेस्टिवल संयोजक सुधेश व्यास ने बताया कि नाटक के माध्यम से स्वस्थ, स्वच्छ, सुलभ व सस्ता मनोरंजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बीकानेर थिएटर फेस्टिवल की शुरुआत की गई थी और आज यह फेस्टिवल रंग जगत में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विलक्षण पहचान बना चुका है। इस अवसर पर डी आर एम संजय श्रीवास्तव ने बताया कि फेस्टिवल के अंतर्गत देश के विभिन्न क्षेत्रों के तीस नाटकों का मंचन होगा। फेस्टिवल के समन्वयक विजयसिंह ने बताया कि गंगाशहर स्थित आशीर्वाद भवन, हंशा गेस्ट हाउस, बाफना स्कूल व आचार्य तुलसी समाधि स्थल तथा रानी बाजार इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित बीकानेर जिला उद्योग संघ के सभागारों में प्रतिदिन सुबह 10 बजे रंग संवाद का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर फेस्टिवल क्यूरेटर सुनील जोशी ने बताया कि इस महत्वपूर्ण आयोजन में देश की प्रतिष्ठित संस्थाओं पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, उदयपुर, उतर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला, उतर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, प्रयागराज व राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर का सहयोग भी मिल रहा है।          

नुक्कड़ नाटक, रम्मत व लोकनाट्य के भी होंगे आयोजन 
फेस्टिवल के व्यवस्था प्रभारी के के रंगा, विकास शर्मा व अमित सोनी ने बताया कि बुधवार की सायं 4 बजे अमित तिवारी के निर्देशन में अनूभुति, दिल्ली की छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक “ओ बैठ कागा” का मंचन होगा। 6 मार्च को “नौटंकी शहजादी” रम्मत का मंचन निर्देशक गजानंद बिस्सा के निर्देशन में होगा। इसी तरह 7 मार्च को लोकनाट्य “तमाशा” व “गोपीचंद भतृहरि” के मंचन दिलीप भट्ट, जयपुर के निर्देशन में होंगे। 
बुकलेट का हुआ विमोचन 
पत्रकार वार्ता के दौरान फेस्टिवल की बुकलेट का विमोचन डी आर एम संजय श्रीवास्तव, बाफना स्कूल के वाईस प्रिंसिपल जितेंद्र शर्मा, फेस्टिवल के संयोजक सुधेश व्यास, क्यूरेटर सुनील जोशी, समन्वयक विजयसिंह और मीडिया कॉआर्डिनेटर गिरिराज खैरीवाल द्वारा किया गया।
पूर्व संध्या पर मंगलवार को हुए म्यूजिकल नाईट और म्यूजिक बैंड के आयोजन 
फेस्टिवल के मीडिया कॉआर्डिनेटर गिरिराज खैरीवाल के मुताबिक टी एम अॉडिटोरियम, गंगाशहर में बीकानेर थिएटर फेस्टिवल की पूर्व संध्या पर पुखराज शर्मा के निर्देशन में विरासत संवर्धन संस्थान के विद्यार्थियों की गायन और यू एस एकेडमी द्वारा डांस की प्रस्तुतियां दी गई। इस अवसर पर स्ट्रेंजर्स द्वारा शानदार म्यूजिक बैंड की प्रस्तुतियां दी गई। 
 बुधवार को इन नाटकों का होगा मंचन 
फेस्टिवल के मीडिया कॉआर्डिनेटर गिरिराज खैरीवाल ने बताया कि फेस्टिवल का उद्घाटन बुधवार को सुबह 10 बजे होगा। अभिनेता यशपाल शर्मा, रंग शख्सियत भानू भारती, एनएसडी के अध्यक्ष डॉ अर्जुन देव चारण, डी आर एम संजय श्रीवास्तव, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ नंदकिशोर आचार्य, प्रसिद्ध समाज सेवी टी एम लालानी, हंसराज डागा, मधुसूदन अग्रवाल वरिष्ठ पत्रकार जैन लूनकरण छाजेड़ व वरिष्ठ साहित्यकार पत्रकार मधु आचार्य द्वारा फेस्टिवल का उद्घाटन किया जाएगा। दूसरे सत्र में नाटक तुगलक की स्क्रीनिंग सुबह 11:45 बजे से होटल मिलेनियम में होगी। खैरीवाल ने बताया कि दोपहर 2:30 बजे कोलकाता के नाटक तोमार डाके का मंचन रेलवे अॉडिटोरियम में तथा सायं 4:30 बजे टाऊन हॉल में कोलकाता के नाटक एलादिदि का मंचन होगा। रविंद्र रंगमंच पर ग्वालियर के नाटक साधु और सुंदरी का मंचन सायं 6 बजे होगा। रात्रि 8 बजे आसाम के नाटक हेलेन और बीकानेर के नाटक बापू का मंचन टी.एम. अॉडिटोरियम में होंगे।  खैरीवाल ने बताया कि इस फेस्टिवल के सफल आयोजन के लिए सुधेश व्यास, विजय सिंह, सुनील जोशी, के के रंगा, विकास शर्मा, अमित सोनी, काननाथ गोदारा, राहुल चावला, आमिर हुसैन, दीपांकर इत्यादि दिन रात जुटे हुए हैं।

Leave a Reply

WhatsApp Us whatsapp
Click To Join Whatsapp Group Fo Daily News Updates. whatsapp
error: CONTENT IS PROTECTED!
%d bloggers like this: