IMG 20210330 WA0050

वेक्सीनेशन के लिए होगा डोर टू डोर सर्वे, कलक्टर ने दिए निर्देश

4
(1)

वर्तमान प्रगति पर जताई नाराजगी
बीकानेर, 30 मार्च। कोविड के विरूद्ध शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए जिले भर में डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा। इसके लिए टीमों का गठन होगा। इन टीमों में बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी सहित अन्य कार्मिकों को सम्मिलित किया जाएगा। सर्वे के दौरान टीम द्वारा एक फाॅर्मेट में सूचना संकलित की जाएगी तथा पात्रता रखने के बावजूद टीकाकरण नहीं करवाने वालों को इसके लिए प्रेरित किया जाएगा।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने पिछले कुछ दिनों की टीकाकरण की धीमी गति पर नाराजगी जताई तथा इसमें और अधिक गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए समन्वित प्रयास किए जाएं। प्रतिदिन कम से कम 150 सैशन हों। घर-घर सर्वे के लिए बुधवार तक टीमें गठित कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई सहन नहीं की जाएगी तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।
मेहता ने कहा कि शहरी क्षेत्र में बीस टीमों का गठन होगा। यह टीमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी की अध्यक्षता में होंगी। इनमें महिला एवं बाल विकास विभाग तथा नगर निगम के प्रतिनिधियों के अलावा अध्यापक एवं बीएलओ सम्मिलित होंगे। संबंधित शहरी स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी इन टीमों की होगी। इस कार्य की नियमित समीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल की ओपीडी में वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाई जाए। इंर्टनशिप कर रहे मेडिकल विद्यार्थियों को भी जागरुकता की इस मुहिम से जोड़ा जाए।
संस्थाओं और बड़े कार्यालयों के लिए हों विशेष सेशन
जिला कलक्टर ने कहा कि टीकाकरण के लिए बड़े सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों, स्वयंसेवी संस्थानों के लिए विशेष सेशन आयोजित हों। पार्षदों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों से भी सतत संपर्क किया जाए। उन्होंने कहा कि विशेष सत्र आयोजित करवाने के इच्छुक संस्थाओं के प्रतिनिधि अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा को सूचित कर सकते हैं।
प्रत्येक पात्र करवाए वैक्सीनेशन
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन जरूर करवाए। जिला मुख्यालय पर पीबीएम अस्पताल, जिला अस्पताल, गंगाशहर अस्पताल के अलावा समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और छह निजी चिकित्सालयों पर वैक्सीनेशन की सुविधा है। ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा प्रमुख प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है।
जारी रखें सख्ती
जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना एडवाइजरी की पालना करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए संबंधित अधिकारी पूरी मुस्तैदी से कार्य करें तथा एडवाइजरी की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्ती अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का नियमित विजिट करें तथा यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं हो।
बैठक में प्रशिक्षु आइएएस कनिष्क कटारिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बलदेव राम धोजक, अतिरिक्त कलक्टर नगर अरुण प्रकाश शर्मा, नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी, पीबीएम अधीक्षक डाॅ. परमेन्द्र सिरोही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुकुमार कश्यप, डाॅ. नवल गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply