IMG 20210213 WA0007

— अन्यथा दुकानदारों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

0
(0)

– शहर को साफ-सुथरा रखना हमारी साझी जिम्मेदारीः जिला कलक्टर

– ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान के तहत गंगाशहर में कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 13 फरवरी। ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान के तहत शनिवार को गंगाशहर के महावीर चौक में जिला कलक्टर नमित मेहता के नेतृत्व में शहरवासियों ने स्वच्छता का कैम्पेन चलाया।

खुद जिला कलक्टर मेहता ने झाडू थाम सफाई की। सड़क पर पड़े पाॅलीथीन और अन्य कचरे को एकत्रित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखना हमारी साझी जिम्मेदारी है। आमजन को इसका महत्त्व बताने के लिए जिला प्रशासन द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है। स्थानीय लोग भी सफाई के प्रति गंभीर हों तथा अपने घरों से स्वच्छता की शुरूआत करे। उन्होंने आगामी दिनों में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर इसे महत्त्वपूर्ण बताया। स्वच्छता कर्मियों द्वारा सतत रूप से किए जाने वाले कार्य की सराहना की।

…..अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही

ठेलों और दुकानों के आगे बिखरे कचरे को लेकर जिला कलक्टर बेहद गंभीर दिखे। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इन दुकानों के आगे डस्ट बीन रखे जाएं तथा भविष्य में यदि यहां कचरा दिखा तो इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। स्थानीय स्वच्छता प्रभारी को भी इसकी माॅनिटरिंग करने और इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यापारिक संगठनों के साथ बैठकें की जाएं और इनके माध्यम से दुकानदारों से दुकानों के आसपास सफाई रखने की समझाइश की जाए।

रैली के रूप में आए स्काउट-गाइड

स्वच्छता अभियान में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों ने भागीदारी निभाई। विभिन्न स्कूलों के स्काउट गाइड के प्रतिनिधि रैली के रूप में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और साफ-सफाई की। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, निगम उपायुक्त पंकज शर्मा, उद्यान स्वच्छता प्रभारी सुनील जावा,पार्षद सुमन छाजेड़, बजरंग सोखल, सुशील सुथार तथा भंवर लाल सहू, अवर फोर नेशन के सुधीश शर्मा, सेवर्स स्क्वायर के विजय बाफना, राजस्थान राज्य स्काउट के भवानी शंकर जोशी, प्रभुदयाल गहलोत, संतोष निर्वाण, गौतम सेवा ट्रस्ट के शिवराज पंचारिया, महावीर इंटरनेशनल के पूरण मल राखेचा, पैपा के गिरिराज खेरिवाल आदि की भागीदारी रही।

गोकुल सर्किल पर होगा अगला कार्यक्रम

अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि अगला कार्यक्रम 17 फरवरी को गोकुल सर्किल पर होगा। वहीं 15 फरवरी को राजकीय मोहता मूलचंद सीनियर सैकण्डरी स्कूल द्वारा साइकिल रैली निकालकर स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। इस श्रृंखला में राजकीय रावतमल बोथरा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता में कोमल राजपुरोहित ने प्रथम, कुमकुम भाटी ने द्वितीय और राजेश्वरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply