TID-Logo

महापौर जी जवाहर नगर का नम्बर कब आएगा? नहीं हुई अतिक्रमण हटाने की रस्म अदायगी

0
(0)

आठ दिवस ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान
– प्रथम चरण में जागरूकता एवं सफाई अभियान- मेहता
– तीन आरएएस अधिकारी प्रभारी

बीकानेर, 6 फरवरी । जिला प्रशासन व बीकानेर नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान चला जाएगा , लेकिन इस अभियान में जवाहर नगर को शामिल नहीं किया गया। इस इलाके में इस बार तो पट्टी पेड़ों वालों को हटाने का पर्व भी नहीं मनाया। वरना बीकानेर में जब भी नए कलक्टर आते हैं तो एक दिन का अतिक्रमण हटाओ अभियान इस इलाके में जरूर चलाया जाता है। इसके तहत दो तीन बड़ी बड़ी जेसीबी व ट्रेक्टर आते हैं । साथ में भारी मात्रा में पुलिस के जवान और निगम व यूआईटी के अधिकारियों का जाब्ता कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हैं। फिर ईंटों पट्टियों, ग्रिट, बजरी आदि निर्माण सामग्री को हटाया जाता है। इसके अगले दिन सुबह से ही इन अतिक्रमियों की दुकानें फिर से सज जाती है। पिछले कई दशकों से यह परम्परा निभाई जाती है, लेकिन इस बार कोई नहीं आया। पूरे साल ये पट्टी पेड़े वाले यहां के निवासियों को चैन से सोने नहीं देते, इनके द्वारा हर रोज उड़ाए जा रहे कंक्रीट बजरी के महीन कण आसपास के नागरिकों के घरों में पहुंच कर फेफड़ों को खोखला कर रहे हैं। सांस संबंधी बीमारियां नियमित हो गई है। इस इलाके में करोड़ों रूपए की सड़क बनती है और एक ही दिन में टूट जाती है। नई सड़क पर पेचवर्क भी होता है और कुछ ही दिनों में दम तोड़ देता है। फिर उबड़ खाबड़ सड़क पर बमुश्किल संतुलन बनाते वाहन चालक रास्ता क्राॅस कर जाते हैं। तब एवरेस्ट फतह जैसी फीलिंग होती है। यहां साफ सफाई के तरीके का कोई जवाब ही नहीं। सड़क पर खुजली करते सफाई कर्मी कैसे ही करके बीच सड़क कचरे की ढेरियां बना देते हैं, लेकिन उन्हें उठाया नहीं जाता। फिर कुछ ही क्षण में उन ढेरियों पर बड़ी बेरहमी से वाहन निकलते हैं और सफाईकर्मियों की मेहनत पर पानी फेर देते हैं। इसीलिए महापौर जी यहां के निवासी सवाल कर रहे कि जवाहर नगर का नम्बर कब आएगा? स्वच्छ बीकाणा अभियान में जवाहर नगर को शामिल करते तो यहां के निवासियों को आप जवाब तो दे सकतीं। इस अभियान के बहाने रसूखदार अतिक्रमियों की बहादुरी से रूबरू होने का मौका भी मिल जाता। ताकि ऐसे साहसी अतिक्रमियों को 15 अगस्त को बहादुरी का पुरस्कार देने के लिए चयन करना आसान हो जाता।

खैर, अभियान के प्रथम चरण में आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शहर के प्रमुख आठ स्थानों पर सघन सफाई अभियान चलाकर आम लोगों को सफाई के प्रति और अधिक जागरूक करना एवं जोड़ना है। जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां देते हुए अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।
मेहता ने बताया कि प्रथम चरण में जिन आठ स्थानों पर सघन सफाई अभियान चला जाएगा उनमें प्रथम दिन बुधवार 10 फरवरी को जूनागढ़ के सामने से कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी 12 फरवरी शुक्रवार को गंगाशहर स्थित विद्या निकेतन स्कूल के पास 15 फरवरी सोमवार को नत्थूसर गेट के बाहर गोकुल सर्किल, इसी तरह 17 फरवरी बुधवार को जय नारायण व्यास कॉलोनी के मूर्ति सर्किल पर ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान के तहत सघन सफाई अभियान किया जाएगा।

जिला कलक्टर के आदेशानुसार 19 फरवरी शुक्रवार को जस्सूसर गेट, सोमवार 22 फरवरी को मेडिकल कॉलेज चौराहा, 24 फरवरी बुधवार को मुरलीधर व्यास नगर के फायर स्टेशन के पास तथा समापन समारोह और सघन सफाई अभियान प्रथम चरण के तहत 26 फरवरी शुक्रवार को राजीव गांधी मार्ग पर प्रथम चरण के सफाई अभियान समापन होगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान होने वाले विभिन्न स्कूल एवं कॉलेज कार्यक्रमों के दौरान कोरोना एडवाइजरी की पालना करते हुए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए तथा अभियान के दौरान एनसीसी एनएसएस स्काउट गाइड के सहयोग से जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां भी संचालित की जाएगी।
यह होंगे कार्यक्रम

जिला कलक्टर के आदेशानुसार प्रतियोगिताओं में 10 फरवरी को राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में रंगोली, 12 फरवरी को राजकीय बोथरा सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, गंगाशहर में भाषण प्रतियोगिता, 15 फरवरी को राजकीय एमएम उच्च माध्यमिक विद्यालय में साइकिल रैली, 17 फरवरी को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाडी में पोस्टर प्रतियोगिता, 19 फरवरी को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जस्सूसर गेट नंबर 15 में नुक्कड नाटक, 22 फरवरी को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पवनपुरी में निबंध प्रतियोगिता, 24 फरवरी को महात्मा गंाधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता व 26 फरवरी को राजकीय शार्दूल उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वच्छता संकल्प कार्यक्रम आयोजित किए जाएगा।
उन्होंने बताया कि सभी प्रतियोगिताओं की व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी और समन्वयक नियुक्त किए गए हैं। अधिकारी आपस में कोआर्डिनेशन रखते हुए प्रतियोगिताओं का सफल आयोजन करेंगें। उन्होंने सभी कार्यक्रमों के लिए नगर निगम के सहायक अभियंता ओमप्रकाश को समन्वय और मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा को जिम्मेदारी सौंपी है साथ ही जिन स्कूलों में प्रतियोगिताएं होनी है उन स्कूलों के प्राचार्य अपने पास की स्कूलों से समन्वय करते हुए आसपास की स्कूलों की भागीदारी भी सुनिश्चित करेंगे।
राजस्थान प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारी प्रभारी
जिला कलेक्टर मेहता द्वारा जारी आदेश अनुसार राजस्थान प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारियों सहित विभिन्न अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। अभियान के प्रभारी अधिकारी आयुक्त नगर निगम एएच गौरी होंगे इसी तरह उपायुक्त नगर निगम पंकज शर्मा तथा उपखंड अधिकारी बीकानेर मीनू वर्मा को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन सभी अधिकारियों के सहयोग के लिए तथा आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने के लिए 6 अधिकारियों और कर्मचारियों को अलग-अलग कार्य संपादित करने के लिए निर्देशित किया गया है

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply