Screenshot 20210126 170909 VideoPlayer

बीकानेर में तिरंगे के साथ किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाल किया जबरदस्त शक्ति प्रदर्शन

5
(1)

बीकानेर। दिल्ली बाॅर्डर पर शांतिपूर्वक चल रहा किसानों का आंदोलन अराजक हो गया। वहीं 26 जनवरी को बीकानेर में भी किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाल कर शक्ति प्रदर्शन किया। यह रैली नेशनल हाइवे 15 से होते हुए जवाहर नगर, एम एम ग्राउंड, विश्वकर्मा गेट, जस्सूसर गेट आदि इलाकों से गुजरी। जस्सूसर गेट के बाहर रैली पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इस दौरान राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार किराड़ू, एडवोकेट कुंदन कांत व्यास आदि मौजूद थे।

रैली में ट्रैक्टर के अलावा बोलेरो व जेसीबी पर भी युवा किसान बैठे नारे लगा रहे थे। हर ट्रैक्टर पर संगठन के ध्वज के साथ तिरंगा लहरा रहा था। कुछ युवा डीजे की धुन पर गाते झूमते नजर आए । इस दौरान पुलिस का भारी जाब्ता साथ में चल रहा था।

बता दें कि दिल्ली सीमा पर पिछले करीब दो माह से तीन कृषि बिलों को वापस लेने की मांग पर किसानों का आन्दोलन चल रहा है। इसी आन्दोलन के समर्थन में बीकानेर में किसानों के संयुक्त मोर्चे ने भी जबरदस्त रैली निकाली। रैली का एक छोर जस्सूसर गेट तो दूसरा छोर एम एम ग्राउंड के पास था। इस इलाके में करीब पौने घंटे तक रैली चलती रही।

यहां यह भी बता दें कि जून 2020 में भाजपा सरकार ने कृषि से संबंधित तीन अध्यादेश पारित किए थे। इसमें पहला अनिवार्य वस्तु संशोधन अध्यादेश 2020, दूसरा कृषक उत्पाद व्यापार और वाणिज्य अध्यादेश 2020 व तीसरा कृषक अनुबंध मूल्यों एवं कृषक सेवा अध्यादेश 2020 शामिल है। अध्यादेश में कुछ कुछ बिंदुओं पर किसानों की आपत्ति है। इनमें से एमएसपी की व्यवस्था समाप्त हो जाना दूसरा कृषकों का शोषण और तीसरा इन अध्यादेशों का वास्तविक परिस्थितियों से दूर होना बताया जा रहा है। ऐसे ही कुछ मुद्दों को लेकर किसान लगातार अपना विरोध प्रदर्शन प्रकट कर रहे हैं और इस कानून को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं। देखिए रैली का वीडियो

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply