IMG 20210121 WA0018

प्लास्टिक जब्ती की कार्रवाई बढ़ाएं, 2 दिन में प्रस्तुत करें एनवायरनमेंट एक्शन प्लान

0
(0)

– उचित मापदंडों के अनुरूप हो प्लास्टिक का निस्तारण- मेहता

बीकानेर , 21 जनवरी। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी संबंधित विभागों को प्रोएक्टिव रूप से अपनी भूमिका निभाते हुए एक्शन प्लान तैयार कर उसके अनुरूप काम करना होगा। कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को आयोजित जिला पर्यावरण संरक्षण समिति की बैठक में मेहता ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक उपयोग रोकथाम के लिए निगम सहित सभी नगरीय एक विशेष अभियान चलाकर जब्ती की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों, बाजार और वाणिज्ययिक कॉन्प्लेक्स के बाहर यदि प्लास्टिक पाया जाता है तो इसे रोकने के संबंध में अगले माह तक कार्यवाही रिपोर्ट नहीं आने पर नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी और नगर निगम आयुक्त की जिम्मेदारी तय होगी। जिला कलेक्टर ने कहा कि जब्ती की कार्रवाई बढ़ाते हुए कितनी कार्रवाई की गई इसके संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए ।साथ ही प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए अवेयरनेस कैंपेन चलाएं ।इस कार्य में किसी स्वयंसेवी संगठन का भी सक्रिय सहयोग लिया जाए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण मंडल और निगम यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति में एकत्र किया गया प्लास्टिक जलाया ना जाए बल्कि इसके निस्तारण के लिए उचित मापदंडों के अनुरूप कार्रवाई हो।

बायोलॉजिकल पार्क की दीवार का काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश
जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि बायोलॉजिकल पार्क को पूरा करने के कार्य में संबंधित विभाग आपस में समन्वय करें और जहां भी देरी हो रही हो उसे दूर कर बायोलॉजिकल पार्क को चालू करवाने में बकाया कार्य को शीघ्र अति शीघ्र पूरा किया जाए ।

जिला कलेक्टर ने एनजीटी एक्शन प्लान की समीक्षा करते हुए कहा कि निगम, खनन मेडिकल विभाग अगले 2 दिन में एनजीटी के अनुरूप एक्शन प्लान बना कर सबमिट करें ,साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक 15 दिन में एनजीटी एक्शन प्लान के अनुरूप की गई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए ।एनजीटी को गंभीरता से लें और सभी विभाग अपने स्तर पर इसका नियमित रिव्यू करते हुए अनुपालन रिपोर्ट दें।

सभी पीएचसी से एकत्र हो बायोमेडिकल वेस्ट

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि सीएमएचओ जिले की समस्त पीएचसी में निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट को एकत्र करते हुए उसे निस्तारित करवाने के संबंध में आवश्यकतानुसार रेट को रिवाइज करवाते हुए यह सुनिश्चित करें कि सभी पीएचसी से बायो मेडिकल वेस्ट उठाया जाए और इसके इसका समुचित निस्तारण हो।

पौधारोपण पैच के तौर पर चिन्हित करें स्थान
जिला कलेक्टर ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर को शहर के नजदीक एक ऐसा स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए, जिसे छोटेवन के रूप में डिवेलप किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि यह क्षेत्र शहर से ज्यादा दूर ना हो।

कीटनाशक आदि के सेवन से ना हो मोरों की मौत

मोर संरक्षण समिति की बैठक में की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए मेहता ने कहा कि कीटनाशक आदि के सेवन के चलते मोरों की मृत्यु ना हो इसके लिए संबंधित विभाग स्वयंसेवी संस्था के साथ सहयोग करें और मोरों के शिकार कि यदि कोई सूचना मिलती है तो उस पर तुरंत प्रभाव से कार्यवाही की जाए।
अवैध आरा मशीन या लकड़ी के अवैध कटाने पर करें कारवाई

जिला कलक्टर ने कहा कि संबंधित विभाग इस संबंध में नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें और अपने सूचना तंत्र को मजबूत बनाते हुए यदि अवैध रूप से किसी आरा मशीन के चालू रहने की कार्रवाई पाई जाती है तो उसे सील करते हुए केस दर्ज कर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन बलदेव राम धोजक,अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर अरुण प्रकाश शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply