IMG 20210112 WA0008

दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन 14 फरवरी को वाया जयपुर से चलेगी, किराया 10,395 प्रति व्यक्ति South India Darshan train will run via Jaipur on 14 February, fare 10,395 per person

5
(1)

बीकानेर। वैश्विक महामारी कोरोना काल के चलते यदि आपने अभी तक दक्षिण भारत दर्शन नहीं किए हैं तो अब तैयार हो जाइए। आई आर सी टी सी द्वारा भारत दर्शन ट्रेनों की नागरिकों की अपार मांग को ध्यान में रखते हुए 11 दिन की रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी एवं कांचीपुरम की यात्रा ट्रेन 14 फरवरी को चलाई जाएगी। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील तरनेजा ने बताया कि ट्रेन 14 फरवरी को पठानकोट स्टेशन से जल्द सुबह रवाना होकर वाया अमृतसर, जालंधर कैंट, चंडीगढ़, दिल्ली कैंट, रेवाड़ी, अलवर होते हुए शाम तक जयपुर पहुंचेगी तथा 16 फरवरी को शाम में कांचीपुरम पहुंचेगी तथा रात्रि विश्राम कांचीपुरम में रहेगा। अगले दिन 17 फरवरी को सुबह कांचीपुरम के प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे तथा रात को ट्रेन कन्याकुमारी के लिए रवाना होगी। 18 फरवरी को सुबह ट्रेन कन्याकुमारी पहुंचेगी जहां दिन में कन्याकुमारी भ्रमण करवाया जाएगा तथा रात्रि विश्राम कन्याकुमारी में रहेगा। 19 फरवरी को सुबह सूर्योदय का आनंद लेंगे तथा पूरा दिन घूमने के लिए फ्री होंगे तथा रात में ट्रेन रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। अगले दिन 20 फरवरी को सुबह ट्रेन रामेश्वरम पहुंचेगी जहां रामनाथ स्वामी मंदिर के दर्शन करवाए जायेंगे एवं रात्रि विश्राम रामेश्वरम में रहेगा। 21 फरवरी को दोपहर में ट्रेन रामेश्वरम से मदुरै के लिए रवाना होगी तथा शाम को मदुरै पहुंचेगी जहां मीनाक्षी मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे तथा रात्रि में ट्रेन वापसी जयपुर के लिए रवाना होगी एवं 23 फरवरी को जयपुर पहुंचेगी।

सोशियल डिस्टेंसिंग का रखेंगे ध्यान, समय-समय पर कोच होंगे सैनेटाईज
आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील तरनेजा ने यह भी बताया कि सफर के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा तथा कोच को समय.समय पर सेनेटाइज किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार की तरफ से जो भी गाइडलाइन दी जाएगी उनका पालन किया जाएगा, कोविड-19 की भारत सरकार द्वारा उल्लेखित सभी सावधानियों को यात्रा में ध्यान रखा जाएगा। यात्रा के दौरान समस्त स्टाफ एवं पर्यटकों के लिए फेस मास्क अनिवार्य है। हमारी प्राथमिकता सबसे पहले पैसेंजर को सुरक्षित रखना है। इस यात्रा के दौरान यात्रियों को अपना निजी इस्तेमाल का सामान एवं दवाई आदि साथ ले जाना होगा तथा नाश्ता, भोजन, गंतव्य स्टेशन पर धर्मशाला में रहने व स्टेशन से धर्मशाला तक पहुँचने की बस द्वारा व्यवस्था आईआरसीटीसी द्वारा की गयी है। इस ट्रेन का किराया मात्र रुपये 10,395/- प्रति व्यक्ति है, जो कि अब तक किसी भी संस्था द्वारा दिए गए समावेशी यात्रा पैकेज में से सबसे किफायती है।

भारत दर्शन ट्रेन में सफर के हैं अनेक फायदे
आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि भारत दर्शन ट्रेन में सफर के अनेक फायदे है। भारत दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास का कंफर्म टिकट मिलता है, ट्रेन यात्रियों को सफर के दौरान ठहरने का इंतजाम करती है, यात्रा के दौरान ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा, छोटे स्टेशनों से चढऩे-उतरने की सुविधा, ट्रेन के प्रत्येक कोच में एक सिक्योरिटी गार्ड की मौजूदगी रहती है। गुर्जर ने बताया कि आप इस यात्रा के बदले एलटीसी क्लेम कर सकते हैं, जिसके लिए आईआरसीटीसी यात्री को यात्रा खत्म होने के बाद एलटीसी सर्टिफिकेट जारी करता है। गुर्जर के अनुसार रेवाड़ी, अलवर तथा जयपुर से बैठने वाले यात्री व्हाट्सएप्प नंबर 9001094705, 8595930998 से यात्रा संबंधी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ट्रैन की बुकिंग सुविधा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

#South India Darshan #train #Jaipur


Community-verified icon

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply