TID-Logo

नगर विकास न्यास अपना लैंड बैंक तैयार करे-मेहता

0
(0)

– नगर विकास न्यास के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

बीकानेर, 17 दिसम्बर। नगर विकास न्यास अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि नगर विकास न्यास अपने क्षेत्राधीन सड़कों के पेचवर्क कार्य पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि जिस सड़क पर यायातात ज्यादा है, उन सड़कों पर तुरन्त फोकस कर, पेचवर्क शीघ्र करवाए।
न्यास अध्यक्ष मेहता ने गुरूवार को न्यास सभागार में नगर विकास न्यास द्वारा करवाएं जा रहे विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक में कहा कि नगर विकास न्यास चैराहों पर लगे फव्वारों को चालू रखे और जो फव्वारें खराब है,उनको सही करवाकर,शीघ्र शुरू करवाएं। उन्होंने यूआईटी की सड़कों की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि क्षतिग्रस्त सड़कों को सुधारा जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन क्षतिग्रस्त रोड का सर्वे हो चुका है, उनके पेचवर्क पूरा करवाया जाए। साथ ही न्यास अपने क्षेत्र में ही रोड लाईट लगाए, ताकि उसका सही तरीके से रख-रखाव रखा जा सके।
मेहता ने नगर विकास न्यास की भूमि के बारे में जानकारी ली और न्यास तहसीदार को निर्देश दिए कि मास्टर प्लान में 62 राजस्व गंाव का लैंड बैंक तैयार कर, रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि न्यास की भूमि पर हुए कब्जों का सर्वे कर, कब्जाधारियों को बेदखल किया जाए।
न्यास काॅलोनियों में आधारभूत सुविधा मिले

मेहता ने कहा कि नगर विकास न्यास अपनी आवासीय काॅलोनियों में आधारभूत सुविधाएं विकसित करे। पानी-बिजली, ड्रेनेज, सडक आदि की सुविधा होने पर आमजन इन आवासीय काॅलोनियों में प्लाॅट की खरीद करेंगे। अतः नीलामी से पहले स्वीकृत और प्रस्तावित आवासीय काॅलोनियों में सुविधाएं विकसित की जाए।
उन्होंने स्वीकृत रानी बाजार रेल अण्डर पास की प्रगति के बारे जानकारी ली और निर्देश दिए कि इसकी निविदा के संबंध मेें रूचि लेकर निविदा की क्रियान्विति सुनिश्चित करवाएं। इसी प्रकार से सांखला फाटक और कोटगेट पर अण्डर रेलपास के प्रस्ताव तैयार करवाए।
न्यास अध्यक्ष ने सूरसागर के मरम्मत कार्य को शीघ्र पूरा कर, उसमें विभिन्न कलात्मक रोशनी के लिए लाईटिंग का काम करवाकर, इसे सुन्दरता प्रदान करें। उन्होंने पब्लिक पार्क में ’बीकानेर आई लव यू’ सैल्फी पोइन्ट की तर्ज पर शहर में 5 स्थान और चिन्हित करने के निर्देश दिए और कहा कि ये सैल्फी पोईन्ट बीकानेर की पृष्टभूमि पर आधारित होने चाहिए। उन्हांेने निर्देश दिए कि न्यास अपने क्षेत्र में 15 से 20 पार्कों का सौन्दर्यकरण करे। इसके लिए पार्कों का चिन्हिकरण का काम शीघ्र हो।

विकास कार्य स्वीकृत करने से पहले एनओसी प्राप्त करे

मेहता ने कहा कि नगर विकास न्यास अपने क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्र में विकास कार्य करवाने से पहले संबंधित विभागों से एनओसी आवश्यक रूप से प्राप्त करें। एनओसी मिलने के बाद ही न्यास विकास कार्य स्वीकृत कर, कार्य करवाएंगा। इसके अलावा न्यास द्वारा शुरू किए गए कार्य अभी पूर्ण नहीं हुए हैं, प्राथमिकता से कार्य पूर्ण करवाएं। उन्होंने कहा कि विकास कार्य धरातल पर दिखाई देने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए आगामी दिनों में जो कार्य करवाएं जाने है, उसका प्लान बनाए ताकि समय सीमा में कार्य पूर्ण हो सके।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना ने पब्लिक पार्क, जूनागढ़ को नाईट टूरिजम स्पाॅट एवं नाईट चैपाटी रोड के अनुरूप के बारे में बताया कि लाईटिंग कार्य का तकमीना तैयार कर लिया है। उन्होंने बताया कि वृद्धजन भ्रमण पथ पार्क में एडवेंचर विंग बनाने के लिए निविदा आमंत्रित कर ली गई है। साथ ही भ्रमण पथ में कियोस्क का निर्माण का भी तकमीना तैयार कर लिया है।
बैठक में नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियन्ता संजय माथुर, अधिशाषी अभियन्ता भंवरू खां, तहसीलदार कालूराम सहित न्यास के अधिकारी उपस्थित थे।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply