BikanerEducationTechnology

ईसीबी के छात्र तुषार ने बनाया टाइमर से घरेलू उपकरण को नियंत्रित करने वाला यंत्र

5
(1)

बीकानेर। राजकीय अभियांत्रिकी महाविध्यालय बीकानेर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के चतुर्थ वर्ष में अध्ययनरत छात्र तुषार सोनी ने टाइमर से घरेलू उपकरण को नियंत्रित करने वाला एक उपकरण तैयार किया है, टाइमर घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करता है ।
तुषार के इस प्रोजेक्ट के निरीक्षक एवं विद्युत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विकास शर्मा ने बताया कि ये उपकरण समय की विशेष मात्रा के लिए लोड को बंद करने के लिए टाइमर अवधारणा का उपयोग करता है जिसे हम सेट कर सकते हैं।
यह घर में कई चीजों जैसे टीवी, हीटर , वॉटर हीटर, वॉटर गार्डन सिस्टम आदि को नियंत्रित कर सकता है। इस प्रोजेक्ट में हम अपनी आवश्यकता के अनुसार समय निर्धारित कर सकते हैं और जैसे ही वह समय समाप्त होगा, उपकरण विद्युत आपूर्ति से कट जाएंगे। आज की व्यस्त दुनिया में, जब लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि बाहर जाते समय घर की लाइट या अन्य उपकरणों को बंद करना भूल जाते हैं। तो यह डिवाइस इस सभी समस्यों का उत्तम समाधान हो सकता है और साथ ही आज के युग में प्राकृतिक संसाधनों की कमी को ध्यान में रखते हुए, ये विद्युत ऊर्जा को बचाएगा और यह एक वरदान साबित हो सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply