AdministrationBikaner

बिना पंजीकरण चल रहे विवाह स्थल होंगे बंद, जिला कलक्टर ने निगम आयुक्त को दिए कार्रवाई करने के निर्देश

0
(0)

बीकानेर, 2 नवंबर। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि शहर में बिना पंजीकरण के संचालित विवाह स्थलों को बंद करवाने केे लिए निगम आयुक्त शीघ्र कार्रवाई करें। मेहता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निगम आयुक्त को इस संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जो भी विवाह स्थल पंजीकृत नहीं है, सूची बनाते ऐसे स्थलों को शीघ्र बंद करवाना सुनिश्चित किया जाए।
मेहता ने कहा कि शहर में अंदरूनी भाग के मुख्य मार्गों और बाजारों में नाइट स्वीपिंग की व्यवस्था करवाते हुए यह सुनिश्चित करवाया जाए कि साफ सफाई के बाद कचरा और मिट्टी आदि की ढेरी का हाथोंहाथ उठाव हो। इस संबंध में सफाई सुपरवाइजर की क्षेत्रवार जिम्मेदारी तय की जाए। जिला कलेक्टर ने कहा कि निगम आयुक्त नियमित रूप से विजिट कर सफाई व्यवस्था देखें। सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था चाक चैबंद रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिन भी पॉइंट पर कमी है निगम और यूआईटी समन्वय करते हुए अपने-अपने क्षेत्र में जल्द सुधार करें। उन्होंने हल्दीराम प्याऊ पर बंद लाइटों को भी तुरंत चालू किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीपावली से पहले सभी पार्क में साफ-सफाई, सौन्दर्यकरण आदि का काम अप टू द मार्क करवाएं।

रैन बसेरा में व्यवस्थाएं करें दुरुस्त
मेहता ने कहा कि आगामी सर्दी के मौसम के मद्देनजर निगम अपने सभी रैन बसेरों में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने की कार्रवाई करें। निगमायुक्त स्वयं इन रैन बसेरों का दौरा करें और जो भी कमियां हैं उन्हें ठीक करवाते हुए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएं।
जिला कलेक्टर ने मनरेगा, प्रधानमंत्री  आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन सहित पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। नोखा व पांचू में मनरेगा श्रमिकों की संख्या कम होने पर विकास अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की पालना रिपोर्ट सभी विकास अधिकारी समय पर भिजवाएं।
जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को जिले में चल रहे पेचवर्क का काम तेजी से पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करवाने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि कोठारी अस्पताल के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग का टूटा हुआ काम जल्द पूरा हो इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग अभियंताओं के साथ समन्वय करें।
जिला कलेक्टर ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता को ग्रामीण क्षेत्रों के जीएलआर सफाई के काम में तेजी लाने, सफाई कार्य की दिनांक अंकित करवाते हुए पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अवैध कनेक्शन काटे जाने की गति धीमी है इसमें तेजी लाएं।

 परिवादी असंतुष्ट है तो पुन भेजें जवाब  जिला कलेक्टर ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर सभी विभाग समयबद्ध रूप से शिकायतों का निस्तारण करें। यदि परिवादी विभाग के द्वारा भेजे गए जवाब से असंतुष्ट है तो संबंधित विभाग पुनः सही जवाब भिजवाते प्रकरण का निस्तारण करें। जिला कलेक्टर ने पंचायती राज विभाग की एक शिकायत 365 दिन से अधिक समय से लंबित होने पर बीकानेर विकास अधिकारी को सोमवार को ही शिकायत निस्तारण के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि 60 दिन से पुरानी शिकायतों को प्राथमिकता से मिटाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, निगम आयुक्त पंकज शर्मा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सवीना बिश्नोई सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply