श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक विकास का स्वर्णिम अध्याय प्रारम्भ – उच्च शिक्षा मंत्री भाटी

5
(2)

– गजनेर में नवीन औद्योगिक क्षेत्र का मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअल शिलान्यास

बीकानेर 09 अक्टूबर 2020। उच्च शिक्षा मंत्री एवं श्रीकोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने अपने अथक प्रयासों से अपने विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक विकास का एक स्वर्णिम अध्याय प्रारम्भ करवा दिया है।
मंत्री भाटी ने बताया कि 8 अक्टूबर 2020 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीको द्वारा गजनेर में विकसित किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्र विकास कार्यक्रम का वर्चुअल शिलान्यास किया । भाटी ने बताया कि 416.65 हैक्ट. भूमि में विकसित किए जा रहे औद्योगिक क्षेत्र हेतु 29594.54 की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी गई है, इस सम्बंध में पर्यावरणीय स्वीकृति एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना विभाग द्वारा 2 क्यूसेक जल कैनाल द्वारा उपलब्ध करवाने की स्वीकृति भी जारी हो चुकी है। मंत्री भाटी ने कहा कि गजनेर को बेहतरीन एवं आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ क्षेत्र की खनिज उपलब्धता एवं जरूरतों का विशेष ध्यान रखते हुए तीन जोन में इसे 5 एकड़ के 1051 औद्योगिक भूखण्डों में विकसित किया जाएगा जिसमें 92 हैक्ट. मिनरल जोन में 338 भूखण्ड, 75 हैक्ट. क्षेत्र के वूलन जोन में 210 भूखण्ड एवं 185 हैक्ट. पर जनरल जोन में 503 भूखण्डो का नियोजन किया जा रहा है। गजनेर औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत सुविधाएं सड़क, पुलिया निर्माण एवं भूखण्डों के डिमार्केशन का कार्य प्रारम्भ हो गया है, जिसके पूर्ण होते ही भूखण्ड आवंटन का कार्य प्रारम्भ होगा। भाटी ने बताया कि विगत की राजनीतिक उदासीनता के परिणाम स्वरूप संसाधनो की दृष्टि से अत्यधिक समृद्ध ब्लाॅक होने के बावजूद रोजगार की दृष्टि से यह क्षेत्र पिछड़ा रहा है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार की तलाश में पलायन करना पड़ता था किन्तु अब यहां औद्योगिक क्षेत्र का विकास होने से लगभग 1000 करोड़ रूपये का विनियोजन एवं लगभग 5000 प्रत्यक्ष एवं 2000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें।
खनिज, क्ले, सिरेमिक्स, फूड प्रोसेसिंग, पशु एवं कृषि उत्पाद व्यवसाय की अपार संभावनाएं स्थानीय विधायक होने तथा क्षेत्र की विशेषता एवं जरूरतों को समझने वाले मंत्री भाटी ने कहा कि श्रीकोलायत को प्रकृति ने प्रचुर प्राकृतिक सम्पदा दी है। यहां के लोग मेहनती है। राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री की सौगात क्षेत्र के विकास की अपार संभावनाओं के द्वार खोल रही है। यहाँ खनिज, सिरेमिक्स, खनन, कृषि एवं खाद्य उत्पादों की औद्योगिक इकाईयाँ विकसित होगी। जिससे क्षेत्र के लोगो की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा एवं जीवन स्तर सुधरेगा।
दो दिन में दो महत्वपूर्ण सौगातें स्थानीय निवासियों को एक दिन पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा कोलायत गोडू मार्ग के लिये 20 करोड़ की स्वीकृति तथा आज गजनेर में औद्योगिक क्षेत्र विकास के लिये वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने से इसे दोहरी खुशी बताते हुए इसका सम्पूर्ण श्रेय विधायक एवं उच्च शिक्षा मंत्री भाटी को दिया है। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने इसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कोलायत के लिए ऐतिहासिक सौगात बताते हुए पूरे विधानसभा क्षेत्र के निवासियों की और से हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply