EducationIndiaRajasthan

राष्‍ट्रीय स्‍तरीय ऑनलाइन प्रतिभा खोज परीक्षा ‘विद्यार्थी विज्ञान मंथन’ के आवेदन की अंतिम तिथि 31 तक बढ़ाई

3.5
(6)

पिलानी। कक्षा 6 से कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए एन सी ई आर टी, विज्ञान भारती (DST, Govt. of India) एवं विज्ञान प्रसार  के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन प्रतिभा खोज परीक्षा ‘विद्यार्थी विज्ञान मंथन’ के लिए आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 31 अक्‍टूबर कर दी गई है। गौरतलब है कि इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर होने जा रहा है। इस संबंध में सीबीएसई द्वारा समस्त संबद्ध स्कूलों को सर्कुलर भी जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा 29 और 30 नवम्बर को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। राजस्थान राज्य समन्वयक अशोक रमानी ने बताया कि  विद्यार्थी विज्ञान मंथन का उद्देश्य विद्यार्थियों में विशुद्ध विज्ञान की समझ बढ़ाने और विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।  यह परीक्षा पूर्णतया डिजिटल प्लेटफार्म पर आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी घर से ही ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं जिसमें  प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्कूल, जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाएगा। यह परीक्षा एनसीईआरटी-कोब्‍से (NCERT COBSE) एवं केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा अधिसूचित है।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन के झुंझुनूँ समन्वयक डॉ पंकज भूषण अग्रवाल, प्रधान वैज्ञानिक, सीएसआईआर-सीरी और राजपाल फोगट ने बताया कि विद्यार्थी वीवीएम परीक्षा के लिए अब 31 अक्टूबर तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। पूर्व में यह तिथि 30 सितंबर 2020 थी।

परीक्षा के लिए विद्यार्थी स्‍वयं भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। विद्यार्थियों द्वारा स्‍वतंत्र रूप से पंजीकरण कराने पर 100 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।  विद्यालयों का पंजीकरण निःशुल्क है जिसके तत्पश्‍चात स्कूल द्वारा नियुक्त  समन्वयक (कोऑर्डिनेटर) स्वयं भी  https://www.vvm.org.in पर विद्यार्थियों का पंजीकरण कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए भी इस वेबसाइट पर संपर्क किया जा सकता है। उल्‍लेखनीय है कि विगत 5 सितंबर को सीएसआईआर-सीरी और विज्ञान भारती, राजस्‍थान में परस्‍पर समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं जिसके अनुसार विज्ञान भारती द्वारा संचालित कार्यक्रमों में संस्‍थान द्वारा सहयोग किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 3.5 / 5. Vote count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply