कारोबारी नवरतन अग्रवाल ने कठोर परिश्रम से निखार दिया कॉस्मेटिक उत्पादों का कारोबार

4.5
(2)

बीकानेर। खूबसूरत दिखना व सोलह श्रृंगार की चाहत लगभग हर महिला में होती है। इस चाहत ने काॅस्मेटिक आइटम के कारोबार को बाजार में बनाए रखा हुआ है। आजकल हर शहर में बड़ी संख्या में ब्यूटी पार्लर मिल जाएंगे। यहां तक कि अब कुछ गांव भी इस सुविधा से अछूते नहीं रहे। इन ब्यूटी पार्लर में भारी मात्रा में सौंदर्य प्रसाधनों की खपत होती है। कुछ अलग हटके दिखने की इच्छा के चलते बहुत सी महिलाएं एवं युवतियां काॅस्मेटिक आइटम की खरीददारी में काफी पैसा निवेश करती हैं। बिंदी कार्ड, सिंदूर, टेलकम पाउडर, काजल की खरीद तो सामान्य बात हैं, लेकिन फाउंडेशन, आई लाईनर, ब्रांडेड लिपिस्टिक, हेयर जैल व कलर, शैम्पू विद कंडिशनर, मस्कारा आदि उत्पादों की भी भारी मांग रहती है। इसके साथ महिलाएं अपने नवजात बच्चों के प्रति बड़ी क्रेजी होती है। इसके चलते किड्स रेंज के प्रोडक्ट साबुन तेल, नेपीपैड, टेलकम पाउडर आदि की खरीद पर भी अच्छा निवेश करती हैं। इस प्रकार इन चीजों का बाजार में अच्छा भविष्य है। ऐसे बेहतर भविष्य वाले कारोबार में कई व्यवसायी पीढ़ियों से जुड़े हैं। इन कारोबारियों में से बीकानेर के भी व्यवसायी हैं। इनमें से एक है नवरतन अग्रवाल। कोटगेट इलाके में तौलियासर भैरूजी गली स्थित अग्रवाल ट्रेडिंग कम्पनी के डायरेक्टर नवरतन अग्रवाल ने द इंडियन डेली को बताया कि यह हमारा पैतृक व्यवसाय है। काॅस्मेटिक आइटम के डीलर व सप्लायर अग्रवाल ने बारहवीं कक्षा में अध्ययन के दौरान ही अपने इस पैतृक व्यवसाय में कदम रख दिया था। साल 1978 में स्थापित इस फर्म से सभी प्रकार के ब्यूटी पार्लर टूल्स एवं काॅस्मेटिक आइटम बीकानेर, डूंगरगढ़, लूणकरनसर, नोखा व नागौर के बाजार में सप्लाई किए जाते हैं। अग्रवाल प्रमुख रूप से ब्ल्यू हेवेन कम्पनी के उत्पादों के डीलर है। इसके अलावा हिमालय ड्रग तथा अयूर हर्बल कम्पनी के उत्पाद भी रखते हैं। फिगारो ऑलिव ऑयल, घृतकुमारी ऑयल, रेन काॅस्मेंटिक्स, ओशा परफ्यूम्स मुम्बई आदि के वितरक भी है। फर्म में ये सभी उत्पाद जयपुर के बाजार से आते हैं। अग्रवाल कहते हैं कि उनके अरबन एरिया के कस्टमर ज्यादा है। फर्म में छह का स्टाफ था, लेकिन लाॅकडाउन के चलते अभी तीन का स्टाफ कम किया है। साथ ही कहते है जब काम बढ़ेगा तो स्टाफ भी बढ़ा लेंगे। इस प्रकार कारोबारी नवरतन अग्रवाल ने बेहतर विजन और कठोर परिश्रमके दम पर कॉस्मेटिक उत्पादों के कारोबार को निखारा एवं बाजार में अलग पहचान बनाई


ऐसे कवर किया घाटा
मिलनसार एवं सहयोग की भावना रखने वाले अग्रवाल ट्रेडिंग कम्पनी के डायरेक्टर नवरतन अग्रवाल कहते हैं कि कोरोना वायरस ने देश दुनिया के कारोबार को भारी नुकसान पहुंचाया हैं। बीकानेर भी इससे अछूता नहीं रहा। हमने बाजार में अपने कारोबार को बनाए रखने के लिए प्लानिंग कर कुछ रूपरेखा बनाई। बाजार की डिमांड को भांपते हुए सैनेटाइजर का बड़ा काम किया। इससे लगभग 30 फीसदी घाटा कवर हो गया। कठोर परिश्रमी अग्रवाल कहते हैं कि हमें अनुभव था कि किड्स प्रोडक्ट्स की जरूरत कितनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए पूरे लाॅकडाउन में हिमालय कम्पनी के बेबी उत्पाद की होम डिलेवरी शुरू की। इससे भी करीब 30 फीसदी घाटा कवर कर लिया। अग्रवाल ट्रेडिंग कम्पनी में पार्टनर एवं नवरतन अग्रवाल के बेटे सत्यम अग्रवाल कहते हैं कि सेल को प्रमोट करने के लिए सर्विस ज्यादा बेहतर ढंग से देते हैं इसी के चलते लोग स्वतः ही चले आते हैं।

युवाओं को मार्गदर्शन
नवरतन अग्रवाल युवाओं के लिए कहते हैं कि व्यक्ति को जहां एवं जिस काम में मन को संतोष मिले वहां ही फ्यूचर बेहतर है। हमें हमारे काम में संतोष है इसलिए भविष्य भी अच्छा है।

समाज सेवा से जुड़ाव

नवरतन अग्रवाल बताते है कि वे सामाजिक कार्य करते ही रहते हैं। अभी लाॅकडाउन के दौरान राम रसोड़े में अग्रवाल समाज के साथ सेवाएं दी थीं। जरूतमंदों को भोजन एवं सूखा राशन उपलब्ध करवाया। अग्रवाल इसके अलावा गंगाजुबली पिंजरा प्रोल गौशाला के कार्यकारिणी सदस्य भी हैं।

लाइसेंस प्रक्रिया को सरल बनाएं सरकार

नवरतन अग्रवाल कहते है कि काॅस्मेटिक आइटम में स्वदेशी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग में लाइसेंस को लेकर प्रक्रिया को सरल बनाए ताकि लघु उद्योग लगा सकें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply