एसकेआरएयूः प्रदेश के पहले वर्चुअल दीक्षांत समारोह का कल यू ट्यूब पर सीधा प्रसारण

0
(0)

राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र करेंगे अध्यक्षता, पद्मभूषण डाॅ. राम बदन सिंह होंगे दीक्षांत अतिथि

– 906 विद्यार्थियों को मिलेंगी उपाधियां, 6 विद्यार्थियों को दिए जाएंगे स्वर्ण पदक

बीकानेर, 27 अगस्त। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को आयोजित होगा। यह प्रदेश का पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र करेंगे। दीक्षांत अतिथि पद्मभूषण प्रो. राम बदन सिंह होंगे। समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।
कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह में 906 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी। इनमें शैक्षणिक सत्र 2018-19 में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 783 विद्यार्थियों को उपाधियां दी जाएंगी। वहीं स्नातकोत्तर के 110 विद्यार्थी और विद्या वाचस्पति के 13 विद्यार्थी, जिनका परीक्षा परिणाम 1 जुलाई 2018 से 31 दिसम्बर 2019 के मध्य घोषित हुआ, उन्हें भी उपाधियां प्रदान की जाएंगी। समारोह में 5 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक, एक को कुलाधिपति स्वर्ण पदक तथा दो विद्यार्थियों को चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
इन्हें मिलेंगे पदक
कुलपति ने बताया कि कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान की कुमारी कविता देवी एवं करन भंडारी, गृह विज्ञान महाविद्यालय की कृति जैन, कृषि महाविद्यालय के प्रवीण कुमार एवं रूकू चावला को स्वर्ण प्रदान प्रदान किए जाएंगे। कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान के करन भंडारी को कुलाधिपति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। वहीं रूकू चावला को चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा प्रथम एवं ज्योत्सना राठौड़ को द्वितीय पुरस्कार दिया जाएगा। दोनो विद्यार्थियों को पुरस्कार स्वरूप क्रमशः आठ एवं छह हजार रुपये नकद एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
गुरुवार को किया अंतिम पूर्वाभ्यास
पहली बार वर्चुअल प्लेटफाॅर्म पर होने वाले दीक्षांत समारोह का गुरुवार को मिनट टू मिनट अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। कुलपति ने बताया कि ‘सिसको वेबेक्स’ वर्चुअल प्लेटफाॅर्म पर कार्यक्रम आयोजित होगा। समारोह दोपहर 12ः15 बजे से प्रारम्भ होगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट, फेसबुक पेज एवं यूट्यूब चैनल पर भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए ई-प्लेटफाॅर्म के माध्यम से देशभर के कृषि वैज्ञानिकों एवं विशिष्टजनों को आमंत्रित किया गया है। दीक्षांत समारोह का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलगीत के साथ होगा। समस्त तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को सात कमेटियों की समीक्षा बैठक कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित हुईं। बैठक में कुलसचिव कपूर शंकर मान, वित्त नियंत्रक बी. एल. सर्वा, डाॅ. एस. के. शर्मा, डाॅ. वीर सिंह, डाॅ. विमला डुंकवाल तथा डाॅ. मधु शर्मा मौजूद रहे। बैठक का संचालन विशेषाधिकारी इंजी. विपिन लढ्ढा ने किया।
संविधान पार्क का होगा शिलान्यास
दीक्षांत समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति वर्चुअल माध्यम से विश्वविद्यालय में बनने वाले संविधान पार्क का शिलान्यास भी करेंगे। इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ पार्क के प्रस्तावित स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि शिलान्यास के साथ ही पार्क निर्माण का कार्य प्रारम्भ हो जाए तथा राज्यपाल के निर्देशानुसार संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी के साथ ही संविधान स्तम्भ का निर्माण हो। उन्हांेने कहा कि पार्क का निर्माण विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार के पास ही करवाया जा रहा है ताकि विश्वविद्यालय में आने वाले किसानों, कृषि विद्यार्थियों और आमजन को संविधान से संबंधित जानकारी मिल सके। दीक्षांत समारोह के दौरान श्री मिश्र प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रकाशित ‘किसानों की पे्ररणादायी सफलता की कहानियां’ एवं अनुसंधान निदेशालय द्वारा प्रकाशित ‘ए डिकेड आॅफ रिसर्च अचीवमेंट’ का विमोचन भी करेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply