AdministrationBikanerHealth

इलाज के अभाव में या डाॅक्टर की परामर्श की कमी के कारण स्वास्थ्य में गिरावट नहीं आए – मेहता, कलक्टर

0
(0)

बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि कोविड-19 के गंभीर संक्रमित रोगी को आईसीयू में रखा जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि यहां इलाज ले रहे सभी रोगियों का  वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाए।  जिला कलक्टर मेहता कोविड-19 प्रबंधन की बैठक में संक्रमण की समीक्षा की और कहा कि सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में वर्तमान में जो 130 मरीज भर्ती हैं, इनमें से जिन्हें आईसीयू की जरूरत है, उनका वरिष्ठ चिकित्सक से स्वास्थ्य परीक्षण करवाकर आईसीयू में शिफ्ट किया जाये। रोगी को सभी सुपर स्पेशलिटी की सेवाएं मिले। इलाज के अभाव में अथवा चिकित्सक की परामर्श की कमी के कारण स्वास्थ्य में गिरावट नहीं आए, यह हमारी प्रथम प्राथमिकता में होना चाहिए। पीबीएम अस्पताल इलाज मामले मंे एक विशिष्ट पहचान रखता हैं और हमें अपनी इस पहचान को बरकरार रखना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 अस्पताल सहित जितने भी कोविड केयर सेंटर बने हुए हैं उन सभी में साफ-सफाई की व्यवस्था और बेहतर की जाए। कोविड सेन्टर में भोजन भेजने में इस बात का ध्यान रखा जाए कि भोजन बनने के समय और कोविड-19 सेंटर तक पहुंचने के बीच अधिक समय न लगे।

शहर में हाइड्रो क्लोरीन के छिड़काव में 10 अतिरिक्त ट्रैक्टर लगाए जाए

मेहता ने कहा कि वर्तमान में नगर निगम और चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जो हाइड्रो क्लोरीन का छिड़काव किया जा रहा है, उसे और गति दी जाए। नगर निगम 10 अतिरिक्त ट्रैक्टर लगा ले। ट्रैक्टर के लिए उप निदेशक (कृषि विस्तार) विभाग से बातचीत कर प्राप्त करें और दवा के छिड़काव कार्य को और तेजी के साथ करते हुए आगामी 2 दिनों में पूरे शहर को कवर कर किया जाए।

घरों की साफ-सफाई के लिए दवा का करें उपयोग

जिला कलक्टर नमित मेहता ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वह अपने घरों को साफ-सुथरा रखे। घर के दरवाजे, आंगन और अन्य वो स्थान जिसे घर में रहने वाले और बाहर से आने वाले टच करते हैं, को निरन्तर सेनेटाईज करते रहे। दवा का छिड़काव करते रहें। आंगन धोते समय पानी में भी दवा डालें ।

ट्रेन से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग और सस्पेक्टेड की बने सूची

जिला कलक्टर ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर लगी चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बाहर से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाती है। टीम इस दौरान यह भी देखें कि अगर कोई यात्री उन्हें सस्पेक्टेड लगता है तो ऐसे यात्रियों के नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि की लिस्ट बनाने के बाद उनके घर पहुंचकर, उनका स्वास्थ्य का परीक्षण करते हुए कोरोना जांच के सैम्पल लिए जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी तथा पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक से कहा कि वे ढ़ाई हजार से अधिक सैम्पल की जांच प्रतिदिन आवश्यक रूप से की जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी,  अतिरिकत जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चौधरी, न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना,अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक पवन मीना,अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ. मोहम्मद सलीम, अतिरिक्त निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) रचना भाटिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीना, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी कनिष्क कटारिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply