AdministrationBikaner

बिजली कंपनी को कलक्टर सलाह: सेवा भाव से काम करे बीकेइएसएल- मेहता

0
(0)

संपर्क के पेंडिंग प्रकरणों का भी किया रिव्यू
बीकानेर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा है कि बीकेइएसएल सरकार की तर्ज पर सेवा भाव से काम करते हुए अपनी सेवाएं दें। मेहता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि करंट लगने जैसी दुर्घटना ना हो, इसके लिए दुर्घटना संभावित सभी बिन्दुओं को चिन्हित कर चेतावनी बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। कंपनी के कर्मचारी समन्वय करते हुए मामले सुलझाएं। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों के चिन्हीकरण का  काम पूरा हो जाएं और  मेंटेनेंस के काम नियमित रूप से हों।

जिला कलेक्टर ने पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए कहा कि खराब नलकूप को दुरुस्त करवाने की कार्रवाई की जाए। बारिश के हिसाब से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाए। पेयजल शुद्धता के लिए ब्लीचिंग पाउडर आदि नियमित रुप से प्रयुक्त हों।

पालनहार से जुडें पात्र बच्चे
मेहता ने कहा कि पालनहार योजना से वंचित अध्ययनरत पात्र बच्चों को इस योजना का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही करते हुए ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनके डॉक्यूमेंटेशन की कार्यवाही शीघ्र पूरी की जाए। सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित मजदूरों के प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निस्तारण कर उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए।

संपर्क पर पेंडिंग प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण
जिला कलेक्टर ने कहा कि विभागों अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके यहां संपर्क पोर्टल पर दर्ज ऐसे प्रकरण जोे बकाया है, उनमें से निस्तारित होने योग्य प्रकरण हैं उन्हें प्राथमिकता पर रखकर निस्तारित किये जाएं और यदि कोई प्रकरण निस्तारित होने योग्य नहीं है तो उसे उचित कारण के साथ निरस्त किया जाए। मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय तथा अन्य आयोगों से प्राप्त प्रकरणों पर अगले 1 सप्ताह में स्पष्ट टिप्पणी के साथ जवाब भिजवाया जाए। ऐसा नहीं करने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सफाई के काम को  प्राथमिकता से करें निगम
जिला कलेक्टर मेहता ने कहा कि शहर में सफाई का काम निगम नगर निगम की प्राथमिकता पर होना चाहिए। आयुक्त नगर निगम प्रतिदिन नियमित रूप से शहर का भ्रमण कर साफ सफाई का कार्य रेण्डमली देखें तथा आयुक्त सफाई इंस्पेक्टरों से व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए मुख्य स्थानों की सुबह-शाम नियमित सफाई की फोटो प्राप्त करें। मानसून के मध्य नजर छोटे और बड़े नालों की सफाई की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी नालों की समयबद्ध  रूप से साफ हो ,यह सुनिश्चित किया जाए। जहां भी रोड लाइट खराब है इसके संबंध में निगम सर्वे करते हुए सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त करवाने का काम करे। उन्होंने नगर विकास न्यास सचिव को निर्देश दिए कि वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ में बने कच्चे ट्रैक की लेवलिंग सहित अन्य कार्य करवाते हुए सही किया जाए।

चिकित्सा विभाग पात्र को भुगतान समय पर करे
जिला कलेक्टर ने चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएमएचओ  विभागीय योजनाओं का नियमित रिव्यू करते हुए यह सुनिश्चित करें कि सामान्य हेल्थ सिस्टम बेहतर तरह से संचालित हो। जेएसवाई, मुख्यमंत्री राजश्री  योजना सहित जिन भी योजनाओं में भुगतान बकाया हो उनकी किस्त नियमित रूप से प्रार्थी के खातों में पहुंचे।  संस्थागत प्रसव भी सामान्य रूप से हो इसके लिए सभी चिकित्सा अधिकारियों से नियमित रिपोर्ट ली जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी कनिष्क कटारिया , नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना, सीएमएचओ डॉ बी एल मीना तथा पानी, बिजली, सड़क सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply