अब कानून की शिक्षा में बड़े जिलों की श्रेणी में शामिल हो गया है बीकानेर

समय प्रबंधन करते हुए प्राप्त करें लक्ष्य-डाॅ कल्ला
बीकानेर। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने कहा कि विद्यार्थी अपने जीवन में लक्ष्यों का निर्धारण करें और दृढ़ संकल्पित होकर बेहतर समय प्रबंधन करते हुए अपने लक्ष्यों को पाने का प्रयास करेंगे, तभी सफलता प्राप्त की जा सकती है।
डाॅ कल्ला ने शुक्रवार को मुख्य अतिथि के रूप में बीजेएस रामपुरिया महाविद्यालय के सभागार में आयोजित वार्षिक समारोह सरगम-2020 में यह बात कही। उन्होंने विद्यार्थियों को समय प्रबंधन को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि समय प्रबंधन बेहतर रखें, क्योंकि समय प्रबंधन सफलता का पहला पायदान है। डाॅ कल्ला ने कहा कि वर्तमान समय प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में काॅम्पीटिशन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का है। इसलिए हमें अपनी क्षमताओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक विकसित करने की आवश्यकता है, तभी सफलता मिलना सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन्होंने महाविद्यालय के शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों का आह्वान किया कि अन्य विद्यार्थी भी ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों से प्रेरणा लेकर लक्ष्य तय करें ताकि सफलता हासिल हो सके। डाॅ कल्ला ने इस अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलवाई और आह्वान किया कि हर विद्यार्थी संविधान का सम्मान करते हुए अपने अधिकारों का प्रयोग और कर्तव्यों का पालन करें।
विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सभी प्रतिभावान विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थी जीवन में सभी को आहार, विचार तथा वाणी पर नियंत्रण रखते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून की शिक्षा ग्रहण करने में यह जिला अग्रणीय होता जा रहा है। यहां से बड़ी संख्या में निरन्तर लाॅ के विद्यार्थी आरजेएस में चयनित हो रहे हैं। अब बीकानेर कानून की शिक्षा के मामले में बड़े जिलों की श्रेणी में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि महाराजा गंगा सिंह विश्व विद्यालय प्रशासन ने अपने यहां लाॅ का पांच वर्षी कोर्स शुरू करवाने के लिए लिखा था, जिसपर सहमति दी गई है। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन को बार काॅसिंल आॅफ इण्डिया को इस संबंध में पत्र भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया हैं। भाटी ने कहा कि कहा कि बालिका व उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार दूर दराज के क्षेत्रों में भी काॅलेज खोल रही है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को अपने शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए तथा साथ ही सह शैक्षणिक गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबन्ध समिति के मानद् सचिव सुनील रामपुरिया ने आगन्तुकों का स्वागत करते हुए अपने स्वागतीय उद्बोधन में महाविद्यालय के शैक्षणिक एंव सह-शैक्षणिक गतिविधियों में स्थान प्राप्त करने पर एवं सरगम-2020 में सक्रिय भागीदारी निभाने वाले समस्त विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी।
सरगम-2020 वार्षिक महोत्सव की अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती के तैलीय चित्र पर दीप प्रज्जवलित करके की गई । महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ अनन्त जोशी ने सरगम-2020 वार्षिक समारोह में अतिथियों के समक्ष महाविद्यालय की शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त में वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा महाविद्यालय में पधारें अतिथियों को तिलक, साफा, शाॅल तथा महात्मा गांधी की सत्य के साथ प्रयोग पुस्तक भंेट की ।
इन्हें किया सम्मानित
वार्षिकोत्सव सरगम 2020 में महाविद्यालय के तीन छात्र सौभाग्य सिंह, तमन्ना कौशिक तथा हुमा कोहरी को राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस) में चयनित होने पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।  
इस अवसर पर महाविद्यालय की विभिन्न कक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले वाले विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा वार्षिक महोत्सव में स्मृति चिन्ह् एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
जिसमें विधि तृतीय वर्ष में पूरे महाविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा क्रिस्टिना बेंजामिन, द्वितीय स्थान पर अदिति मोदी, तृतीय स्थान पर निकिता राठी, विधि द्वितीय वर्ष में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा लविना मोदी, द्वितीय स्थान पर यामिनी मिश्रा, तृतीय स्थान पर मनीषा सेठिया, विधि प्रथम वर्ष में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा देवयानी शर्मा, द्वितीय स्थान पर प्रेरणा पारीक, तृतीय स्थान पर राजकिरण सिंह, एलएल. एम द्वितीय वर्ष प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र गजेन्द्र सिंह, द्वितीय स्थान पर चन्द्रषेखर, तृतीय स्थान पर मनीष चूरा, डीसीएल में प्रथम स्थान पर मनोज कुमार, द्वितीय स्थान पर दुर्गेष कंवर, तृतीय स्थान पर दीपक चावला, डीएलएल में प्रथम स्थान पर तंजीम, द्वितीय स्थान पर ज्योति कंवर, तृतीय स्थान पर नरेष कल्ला को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
वार्षिक समारोह सरगम 2020 में हुई विभिन्न प्रस्तुतियों जैसे नृत्य, गायन, नाटक, मिमिक्रि इत्यादि प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के विधि तृतीय वर्ष के छात्र धीरज चायल, हितेष पेडिवाल ने किया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता सुरेश भाटीया ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के व्याख्याता डाॅ. रीतेष व्यास ने किया। कार्यक्रम में काॅलेज शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक डाॅ. राकेश हर्ष एवं महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डाॅ. बिठ्ठल बिस्सा थे।

Leave a Reply

WhatsApp Us whatsapp
Click To Join Whatsapp Group Fo Daily News Updates. whatsapp
error: CONTENT IS PROTECTED!
%d bloggers like this: