IMG 20200701 WA0041

राष्ट्रीय ई-कार्निवलः आर्ट एंड क्राफ्ट गतिविधि का शुभारम्भ

0
(0)
img 20200701 wa00423688035169903584760

बीकानेर। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय व युनिवर्सिटी काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलोजी बीकानेर के सामाजिक दायित्व सेल द्वारा 25 जून से 31 जुलाई तक आयोजित किये जाने वाले ई-कार्निवल के तहत आयोजित आर्ट एंड क्राफ्ट गतिविधि का शुभारम्भ आज 1 जुलाई 2020 को मुख्य अतिथि माध्यम शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी द्वारा किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रो. एच.डी.चारण ने की ।
कार्यक्रम का आरम्भ करते हुए विश्वविद्यालय के सामाजिक दायित्व सेल की सदस्य डाॅ. अनु शर्मा ने बताया कि ई-कानिर्वल 25 जून से प्रारम्भ हुआ एवं इसका समापन दिनांक 31 जुलाई 2020 को होगा। कार्यक्रम में सम्पूर्ण भारत के कक्षा 9 से स्नातकोत्तर व पाॅलिटेक्निक के छात्र/छात्राएं भाग ले सकेंगे। विद्यार्थी क्यू.आर. कोड को स्केन करके भी कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। विश्वविद्यालय के निदेशक, अकादमिक अफेयर्स व प्राचार्य यूनिवर्सिटी काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंडा टेक्नोलाॅजी बीकानेर के डाॅ. वाई.एन.सिंह ने कार्निवल की जानकारी देते हुए कहा कि कार्यक्रम को आयोजित करने का विश्वविद्यालय का यह उद्धेश्य रहा है कि विद्यार्थी अपने अध्ययन के साथ साथ अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति भी जागरूक रहें। कार्यक्रम में काव्य, नृत्य, वाद्य, कला, क्राफ्ट, पारिवारिक मूल्यों व सम्बन्ध व विज्ञान के क्षेत्र से सम्बन्धित विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी । इन प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को राशि 50 हजार से अधिक तक का पुरस्कार स्वरूप वितरण किया जाएगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक स्वामी ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए अपने हुनर व प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु बीटीयू के सामाजिक दायित्व सेल द्वारा आयोजित यह राष्ट्रीय ई-कार्निवल एक श्रेष्ठ मंच साबित होगा एवं सम्पूर्ण देश के विद्यार्थी इस वैश्विक महामारी (कोविड-19) के समय में निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे। उन्होने आश्वासन दिया कि वह माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थियों को इस मंच से जोडने का प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम के अध्यक्ष कुलपति प्रो. एच. डी. चारण ने कहा कि आज इस महामारी के दौर को यदि अवसर के रूप में देखा जाए तो हमें यह ज्ञात होगा कि हम आत्मनिर्भरता, डिजिटलीकरण, सामाजिक दायित्व जैसे अनेक क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहे है। डिजिटिलीकरण को बढ़ावा देते हुए बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के सामाजिक दायित्व सेल द्वारा इस राष्ट्रीय ई-कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है। विद्यार्थियों को अपने हुनर व प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु यह एक डिजिटल मंच है।
कार्यक्रम की समन्वयक डाॅ. ममता शर्मा पारीक ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि फेसबुक लाइव माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर दर्शक इस कार्यक्रम से जुडे हुए है। कार्यक्रम में अभिषेक पुरोहित, डाॅ. राकेश परमार, डाॅ. गायत्री शर्मा, डाॅ. प्रिती पारीक, डाॅ. गुरूवीर सिंह, दीपिका नवानी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. अनु शर्मा द्वारा किया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply