BikanerEducationExclusive

एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट में एक्टर अनुराग व्यास ने युवाओं में जगाया कॉन्फिडेंस

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर का पहला AI आधारित एजुकेशन स्टार्टअप एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट बीकानेर के युवाओं को करियर सम्बंधित गाइडेंस एवं उनके डाउट्स को क्लियर करने के लिए लगातार क्षेत्र विशेष के लोगों के साथ युवाओं का संवाद का आयोजन करवा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार 18 जून को बॉलीवुड में अपने पैर जमा चुके बीकानेर में जन्मे अभिनेता अनुराग व्यास को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया। गौरतलब है की अनुराग व्यास युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए लगातार प्रयासरत रहे है।

कार्यक्रम “अनुराग व्यास से ख़ास बातचीत” में युवाओं का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। अनुराग व्यास ने लगभग 2 घंटे चली बातचीत के दौरान विद्यार्थियों एवं युवाओं को ध्यान से सुना और उनके एक एक प्रश्न का उत्तर दिया। एक छात्र ने पूछा की करियर बनाने में सबसे बड़ी दिक्कत इनफार्मेशन का आभाव है। जवाब में व्यास ने बताया कि आजकाल इन्टरनेट का युग है विश्व में कहीं भी कुछ भी हो रहा हो फिर वो चाहे कोई नया आविष्कार हो या कोई घटना, कुछ ही समय में हमारे पास पहुँच जाती है। युवाओं को इन्टरनेट का प्रयोग भी अपने करियर को विकसित करने के लिए करना चाहिए और वही कंटेंट देखना चाहिए जो उनके करियर विकास में सहायक हो।

एक प्रश्न के उत्तर के रूप में व्यास ने बताया कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको तकनीकी विकास एवं कौशल विकास के साथ अपने मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए, तभी युवा एक सम्पूर्ण व्यक्तित्व बन पाएगा और व्यवसाय के क्षेत्र में समाज को साथ लेकर कुछ बड़ा काम कर पाएगा।

एक छात्र ने पूछा की हमारे पास रोल मॉडल की कमी है जिनसे हमें वास्तविक प्रेरणा और अनुभवजनित ज्ञान मिल सके, इसके जवाब में अभिनेता अनुराग व्यास ने बताया कि “हमारी समस्या है की हम रोल मॉडल उनको ही मानते हैं जो हमें टीवी या सिनेमा में दिखाई देते हैं जबकि आप खुली आँखों से देखें तो रोल मॉडल आपकी गली में, आपके परिवार में या आपके शहर में ही हो सकते हैं। आज बीकानेर जैसे शहर के पास रोल मॉडल्स की कमी नहीं है। इस धरती पर जन्मे लोग आज राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। उदहारण के लिए बीकाजी के रमेश अग्रवाल एवं दीपक अग्रवाल, साहित्य में नन्द किशोर आचार्य, अभिनय के क्षेत्र में दीपक पारीक एवं जय नीरज राजपुरोहित, सॉफ्टवेर के क्षेत्र में रेनोसिस के संस्थापक रामेश्वर व्यास, सनआर्क के संस्थापक रजनीश व्यास, कोर टेकीज के संस्थापक रोहित गहलोत, सॉफ्टवेर उद्यमी पुनीत चौधरी, चित्रकला के क्षेत्र में मेघा हर्ष जिन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

एन्ग्रामर्स के संस्थापक पुखराज प्रजापत स्वयं एक रोल मॉडल है जिन्होंने शिक्षा के जरिए कई लोगों के जीवन में ज्ञान और समृद्धि का दिया जलाया है। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में जिस प्रकार से ये कार्य कर रहे हैं वो समाज में एक बड़ा क्रन्तिकारी परिवर्तन ला सकता है।

इसी कड़ी में गाँव से निकले मात्र 21 वर्ष के प्रकाश कुमावत एवं 23 वर्षीय रविन्द्र गेधर भी समाज में हीरो के रूप में उभरे हैं युवा उनसे मार्गदर्शन ले सकते हैं। गौरतलब है कि दोनों ने हाल ही में जयपुर की प्रमुख सॉफ्टवेर कंपनी प्रोविस को बतौर सॉफ्टवेर इंजिनियर ज्वाइन किया है जबकि दोनों बीए स्नातक है। दोनों ने एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट में पुखराज प्रजापत की देखरेख में ट्रेनिंग ली थी एवं एन्ग्रामर्स के द्वारा उन्हें करियर सपोर्ट उपलब्ध करवाया गया था।

अनुराग व्यास ने बताया कि अगर युवा एक सही शिक्षक और मार्गदर्शक चुने और स्वयं को अपने शिक्षक के आगे समर्पित कर दे तो वो नामुमकिन से नामुमकिन कार्य भी कर अपनी सफलता की कहानी लिख सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply