BikanerBusinessExclusive

महिलाओं को केक बनाना सिखाएगी बीकानेर की केक एक्सपर्ट पूजा मूंधड़ा

0
(0)

मेड़ता के एक संगठन ने पूजा को बतौर प्रशिक्षक किया आमंत्रित

बीकानेर/मेड़ता। बीकानेर की केक एक्सपर्ट शेफ पूजा मूंधड़ा मेड़ता सिटी में महिला आर्थिक सशक्तिकरण के अभियान के तहत महिलाओं का केक बनाना सिखाएगी ।

मेड़ता सिटी के स्वयंसेवी संगठन सोहनीदेवी नारी सशक्तिकरण अभियान के तहत मेड़ता की बालिकाओं, महिलाओं हेतु कम्प्यूटर, ब्यूटीपार्लर, मेंहदी डिजाइन, एंकरिग, कोरियोग्राफी शर्बत निर्माण, साबुन शैंपू निर्माण, ब्रैड निर्माण जैसे रोजगारपरक प्रशिक्षण उपलब्ध करवा रही है। नये नये स्वादिष्ट फ्लेवर्स के साथ आजकल आकर्षक केक का भी खूब प्रचलन है और यह कार्य अब महिलाओं के लिये रोजगार का साधन भी बन गया है। इस बात का महत्व समझते हुए सोहनी देवी नारी सशक्तिकरण अभियान के चैयरमैन रामानंद काबरा ने बीकानेर की केक निर्माण फर्म ‘केकरी, बेकरी’ की एक्सपर्ट शेफ पूजा मूंधड़ा को बतौर प्रशिक्षक के रूप मे आमंत्रित किया है। 
केक शेफ एण्ड ट्रैनर पूजा मूंधड़ा ने बताया कि नई जेनरेशन की पहली पसंद के कारण विभिन्न फ्लेवर्स और आकर्षक डिजाइनर केक की आजकल बेहद बहुत मांग है। 

मेड़ता की बालिकाओं और महिलाओं को केक निर्माण का प्रशिक्षण के दौरान उन्हे ऐसे केक निर्माण प्रक्रिया के तहत बेकिग, आईसिंग, स्पाॅज निर्माण के साथ टी केक मेंकिंग, फिलिंग सिखाई जाएगी तथा 5 से अधिक तरह की केक रेसिपी का लाइव प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं प्रशिक्षण उपरांत केक निर्माण से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी दिये जाएंगे।
यह प्रशिक्षण 19 मई को दोपहर 12ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे तक माहेश्वरी पंचाचत भवन, मेड़ता सिटी में आयोजित किया जाएगा । शिविर में भाग लेने वाली महिलाओं को पूर्व में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तथा प्रथम 100 रजिस्ट्रेशन को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण निःशुल्क रहेगा।
इस संबंध में अभियान से जुडी स्वाती काबरा, अदिति अग्रवाल, वणिका अग्रवाल आदि से कैम्प में सम्पर्क किया जा सकता है।

गौरतलब है कि पूजा मूंधड़ा बचपन से ही खाने की अलग-अलग चीजें बनाने की शौकीन है और पूजा ने 7 वर्ष की उम्र में पहली बार घर पर उपलब्ध सामान से केक का बेस बनाया और फिर स्वप्रेरणा से संयुक्त परिवार के किसी भी सदस्य के जन्मदिन अथवा वैवाहिक वर्षगांठ पर केक बनाकर देने लगी और केक में नित नये प्रयोग कर 15 साल की उम्र आते-आते बेहतरीन केक बनाना सीख गई।
कोरोना काल में घर पर ही प्रोफेशनल रूप से केक बनाकर बाजार मे उपलब्ध करवाने लगी। पूजा के केक लोगों को स्वाद और आकर्षण में पंसद आने लगे और 6 माह में ही 3000 पौंड़ केक अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा दिए।

अपने हुनर को आगे बढ़ाने और उसे निखारने के लिये वर्ष 2022-23 मे एसबीसीए स्कूल ऑफ बेकरी एण्ड कल्लनरी आर्ट से शेफ की डिग्री हासिल करते हुए जयपुर के एक रेस्टोरेन्ट में 6 महीने की इन्टर्नशिप की। इसके बाद वापस बीकानेर केकरी बेकरी नाम से अपने ब्रांड के माध्यम से ना केवल वैरायटी के केक उपलब्ध करवा रही बल्कि केक सीखने के इच्छुक प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग भी दे रही है। 
पूजा ने बताया कि आज तक अनेकों विद्यार्थियों को केक बनाने की विधि सीखा चुकी है तथा उसके सिखाये विद्यार्थियों में से कुछ ने जयपुर, तेजपुर (आसाम) में आपना व्यवसाय भी प्रारंभ कर दिया है। 

पूजा को स्किल डवलपमेन्ट के लिए स्कूली जीवन में केन्द्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया। राजस्थान के प्रसिद्ध समाचार पत्र राजस्थान पत्रिका और दैनिक भास्कर की सराहना के साथ भास्कर यंग एन्टरप्रनोयर एवार्ड 2023 और बीकानेर जिला उद्योग संघ द्वारा पूजा को यूथ आईकाॅन एवार्ड भी प्राप्त हो चुका है। इतना ही नहीं राज्य स्तरीय बिजनेस न्यूज पेपर दैनिक नफा नुकसान तो अपने फ्रंट पेज के कॉलम ‘व्हॉट नेक्सट’ में पूजा को स्थान दे चुका है ।
पूजा द्वारा केक निर्माण के बनाये वीडियो भी सोशल मीडिया चैनल केकरी बेकरी बाई पूजा भी खूब प्रचलन में है। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply