BikanerEducationExclusive

जिला स्तरीय रैंकिंग में कोलायत को पछाड़ कर श्रीडूंगरगढ़ पहले स्थान पर

0
(0)

बीकानेर, 22 फरवरी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं में बेहतर प्रदर्शन करते हुए श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक जिले में अग्रणी रहा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पांचू ने भी प्रदर्शन में सुधार किया और तीसरे स्थान पर रहा। इस रैंकिंग में नोखा ब्लाक आखिरी स्थान पर रहा है। नोखा को कार्य में सुधार लाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि मानिटरिंग बढ़ाते हुए प्रगति की नियमित समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शतप्रतिशत पंजीकृत होने वाली पंचायतों में ही ग्रेवल सड़क के कार्य स्वीकृत करें।

*हर महीने भिजवाएं सूचना*
पिछड़े ब्लाक योजना में चयनित कोलायत, खाजूवाला और बीकानेर ब्लाक को जिला कलक्टर ने निर्धारित फार्मेट में हर माह सूचना भिजवाने को कहा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मनरेगा कार्यों की समीक्षा की और कहा कि 100 दिन का रोजगार देने पर विशेष ध्यान दिया जाए। औसत मजदूरी बढ़ाने पर भी ध्यान दें। 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर चुके जाब कार्ड पर 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार प्राथमिकता से दिया जाए। मनरेगा में नियोजित श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी ब्लॉक में मनरेगा श्रमिकों की संख्या 8000 से कम नहीं होनी चाहिए, अन्यथा विकास अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रेवल सड़क के अतिरिक्त व्यक्तिगत श्रेणी व जल संरक्षण के कार्य लिए जाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि नहरबंदी से पूर्व डिग्गी भरवाने के लिए चैनल लिंक की मरम्मत हेतु सर्वे कर आईजीएनपी रिपोर्ट दें और सभी विकास अधिकारी इनकी समय पर मरम्मत करवाते हुए डिग्गी में जल संग्रहण करवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने स्वीकृत सभी कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी करने के निर्देश दिए।जिला कलक्टर ने वन विभाग को आगामी जुलाई तक सहजन फली के दो लाख पौधे तैयार करने के भी निर्देश दिए।

*पूर्णता रिपोर्ट नहीं भेजी तो होगी कार्रवाई*
सीईओ जिला परिषद नित्या के ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए सभी विभाग‌ ग्राम पंचायत डेवलपमेंट व पंचायत समिति डेवलपमेंट प्लान बनाएं। भविष्य में इसके अनुरूप ही विकास कार्य स्वीकृत किए जाएंगे।
उन्होंने विभिन्न विभागों को पूर्ण हो चुके कार्यों की पूर्णता रिपोर्ट समय पर भिजवाने को कहा। सीईओ ने कहा कि जो भी कार्य बकाया हैं उन्हें समय पर पूरा करवाएं। कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। कार्य पूर्ण होने के 15 दिन में यदि पूर्णता रिपोर्ट नहीं भेजी गई तो कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।

बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, राजीव गांधी जल संचय योजना, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना, महात्मा गांधी ग्रामीण जन भागीदारी विकास योजना, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद एवं विधायक निधि सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई और विभागों को जिला परिषद के साथ और समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिए गए। बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारी व समस्त विकास अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply