BikanerExclusive

शिक्षा मंत्री ने किया बीछवाल के निर्माणाधीन हेड वर्क्स कार्य का निरीक्षण

0
(0)

*पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में कार्य करने के दिए निर्देश*

बीकानेर, 19 फरवरी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बीछवाल क्षेत्र में जलदाय विभाग द्वारा बनाए जा रहे हेड वर्क्स कार्य का रविवार को निरीक्षण किया।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह हेड वर्क्स शहरी क्षेत्र के साढ़े तीन लाख लोगों को शुद्ध और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाएगा। लगभग 70 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले हेड वर्क्स के तहत ढाई हजार एमएल का रिजर्व वायर (झील), 30 एमएलडी का फिल्टर प्लांट, केमिकल स्टोरेज और प्रशासनिक भवन बनाया जाएगा।

उन्होंने सभी निर्माणाधीन कार्यों का अवलोकन किया और इन्हें निर्धारित समय में पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग के अधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को एक्शन प्लान से अवगत करवाया और भावी कार्ययोजना की जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2052 की आवश्यकताओं को ध्यान रखते 614 करोड़ रुपए की शहरी वृहद पेयजल योजना का कार्य चल रहा है। इसके तहत शहर भर में 15 नई टंकियां बनाई जाएगी। हजारों किलोमीटर पेयजल पाइपलाईनें बिछाई जाएंगी। इससे बीकानेर शहर और आसपास के 32 गांवों के लगभग साढ़े 13 लाख लोगों को हिमालय का मीठा पानी मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि इसी श्रंखला में बीछवाल में नए हेड वर्क्स का कार्य चल रहा है। यह परियोजना का महत्वपूर्ण भाग है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी इन कार्यों का नियमित निरीक्षण करें, जिससे कार्य का प्रत्यक्ष लाभ आमजन को मिले। इस दौरान जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता दीपक बंसल, अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, अधिशाषी अभियंता विजय वर्मा आदि साथ रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply