BikanerEducationExclusive

कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर श्रेष्ठ शिष्य तैयार करें शिक्षक – रांका

0
(0)

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पवनपुरी दक्षिण विस्तार का वार्षिकोत्सव

बीकानेर। शिक्षक विद्यार्थियों में देश प्रेम के साथ संस्कारयुक्त शिक्षा देने में अपने दायित्व को सक्रियता से पूर्ण करते हुए आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए बालकों एवं युवा पीढ़ी में देश के प्रति समर्पण भाव जागृत करने का कार्य करते हुए अपने कर्तव्य को ईमानदारी से पूर्ण करें । यह बात नगर विकास न्यास बीकानेर के पूर्व अध्यक्ष एवं रामलाल सूरज देवी रांका चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष महावीर रांका ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पवनपुरी दक्षिण विस्तार बीकानेर में मंगलवार को आयोजित वार्षिकोत्सव , शिक्षक व भामाशाह सम्मान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही । रांका ने शिक्षकों को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर श्रेष्ठ शिष्य तैयार करने का आह्वान किया । साथ ही विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी देने का आह्वान किया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक राजकुमार शर्मा ने कहा कि बालक को श्रेष्ठ बनने तथा लक्ष्य की पूर्णता के लिए शार्टकट को अपनाने के स्थान पर मेहनत से अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग कर हमेशा समय का सदुपयोग करते हुए शिक्षकीय ज्ञान के साथ अपने लक्ष्य प्राप्ति में अग्रसर रहना चाहिए । विशिष्ठ अतिथि पार्षद पुनीत शर्मा ने कहा कि शिक्षक अपने कर्तव्य के प्रति सजग होकर अपने दायित्व को सक्रियता से पूर्ण करता है तो वह विद्यालय व समाज किसी भी दृष्टि में पीछे नहीं रहेगा ।

कार्यक्रम के उदघाटनकर्ता पवनपुरी दक्षिण विस्तार विकास समिति अध्यक्ष विनोद जोशी ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे महापुरूषों के जीवन चरित्र को आत्मसात करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें । उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने आचरण के प्रति सजग व कर्तव्य के प्रति जागरूक रहे तभी वह अपने शिक्षण , कौशल के माध्यम से आदर्श भावी नागरिक तैयार कर सकते है । विशिष्ट अतिथि पार्षद झामनलाल गजरा ने कहा कि बालक गुरू को आदर्श मानते हुए सीखने की और अग्रसर रहता है। इसलिए शिक्षक संवेदनशील होकर बालकों के निर्माण में सहयोगी बने तभी राष्ट्रहित में नयी संस्कारित नागरिकों का निर्माण हो सकेगा । विशिष्ठ अतिथि कार्यवाहक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा सुनील बोड़ा ने कहा कि संस्कारों के बिना शिक्षा अधूरी है संस्कारित शिक्षा से ही बालक का व्यक्तित्व निर्माण परिपूर्ण हो पाता है। इसलिए शिक्षक अपनी सकारात्मक ऊर्जा एवं कौशल से विद्यालय में आने वाली प्रतिभाओं को तराशने का कार्य करते हुए समाज राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका का अहसास कराएँ । विशिष्ट अतिथि भारत विकास परिषद की श्रीमती शशि चुग ने कहा कि कि सरकारी विद्यालयों में आवश्यक संसाधनों के अभाव में बालक बालिका शिक्षा से वचित नहीं रहे और शिक्षा के प्रति अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें। शिक्षक अपने शिक्षण कार्य के साथ साथ अपने सामाजिक दायित्व को भी सक्रियता से पूर्ण करें । विशिष्ट अतिथि रोटरी क्लब बीकानेर रायल्स के पंकज पारीक ने कहा कि सरकारी योजनाओं के साथ जनसहभागिता भी आवश्यक है ताकि सरकारी विद्यालयों में आवश्यक भौतिक संसाधनों के माध्यम से अध्ययनरत छात्र छात्राओं के विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

विशिष्ट अतिथि डॉ मनोज माली ने कहा कि शिक्षकों को विभाग व समाज से मिली जिम्मेदारी को पूर्ण करते हुए बालकों को राष्ट्रहित में तैयार करने के अपने गुरुतर दायित्व को निभाने का आह्वान शिक्षकों से किया । नोडल अधिकारी एवं प्राचार्या शिवबाडी उर्वशी शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की मूल पहचान उनके शिक्षण कार्य से है। इसलिए हमें सब कार्यों से ऊपर इसे रखने से ही समाज में पहचान बन सकेगी । रोटरी क्लब बीकानेर रायल्स के गोपाल अग्रवाल ने कहा रोटरी क्लब अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए सरकारी विद्यालयों के विकास व विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के प्रति अपने सेवा भाव के दायित्व को समझते हुए विद्यालय व शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को समय समय पर पूर्ण करने में अपनी भागीदारी निभा रहा है ।

प्राचार्य योगिता व्यास ने स्वागत भाषण में कहा कि शिक्षा शिक्षक शिक्षार्थी के साथ साथ सामाजिक संस्थाएं जुड़कर शिक्षा मन्दिरों के विकास में एक दूसरे के पूरक के रूप में सहयोगी बनकर कार्य कर रही है विद्यालय उपप्राचार्य रचना गुप्ता ने विद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए विद्यालय की सांस्कृतिक शैक्षणिक , खेलकूद सहित अन्य गतिविधियों से अवगत करवाया । कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम संयोजक रवि आचार्य ने किया वही सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजन श्रीमती गिरिशा शर्मा विभा महर्षि ने किया । इस अवसर पर रोटरी क्लब बीकानेर रायल्स द्वारा विद्यालय के कक्षा 10 के विद्यार्थियों को 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर 3100 रुपए तथा 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर 6 से अधिक विद्यार्थियों को प्रोत्साहन हेतु 1100 रुपए की नगद राशि देकर पुरस्कृत किया गया । महात्मा गाँधी हाउसिंग बोर्ड पवनपुरी प्राचार्या प्रतिभा चावड़ा ने आगन्तक अतिथियों का आभार व्यक्त किया ।

कार्यक्रम में कन्हैयालाल सोनी , डॉ मनोज माली सविता राव , रामकुमार डोटासरा , रचना गुप्ता विमला मीणा , नीलम शर्मा , किरण कुँवर , सन्तोष पुनिया , अरविन्द जैन , जगदीश ढाका , बसन्त पार्डे , दिव्या , मंजू गिरिशा बिभा महर्षि रामकुमार कासनिया , ललित मुजाल माईलाल , मनीष सिंह , वनीष मेहता , ऋषभ , जितेन्द्र सैनी , आरती अग्रवाल , राधे आचार्य, विमला मीणा , अरविन्द सिंह शेखावत आदि उपस्थित रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply