AdministrationBikanerExclusive

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का वाहन हर घर तक पहुंचे- जिला कलक्टर

4
(1)

बीकानेर ,16 जनवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि डोर दो टू डोर कचरा कलेक्शन का वाहन हर घर तक पहुंचे निगम इसे सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि कचरा संग्रहण कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना हो इसके लिए नियमित वेरिफिकेशन किया जाए।
भगवती प्रसाद कलाल ने मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत रोड डिवाइडर की पेंटिंग काम का टेंडर लगवाने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि इसके तहत नये काम स्वीकृत करवाएं जाए। नगर विकास न्यास पार्क में साफ-सफाई, मरम्मत आदि के प्रस्ताव भी इस योजना के तहत करवाने के लिए निगम को भिजवाएं।

उन्होंने निगम को पीडब्ल्यूडी के साथ समन्वय करते हुए मॉनिटरिंग कर नाला सफाई कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य की धीमी प्रगति अस्वीकार्य है । निगम और न्यास आपसी समन्वय से कार्य करें।
ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत 100 दिन का काम पूरे करने वाले लोगों को मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना में 25 दिन का अतिरिक्त कार्य उपलब्ध करवाने की बात कही।

बैठक में बताया गया कि अब तक 10,000 लोगों को मनरेगा में 100 दिन का रोजगार दिया जा चुका है । जिला कलक्टर ने कहा कि मनरेगा में अधिक से अधिक संख्या में लोगों को 100 दिन का रोजगार मिले यह प्रयास किया जाए, जिससे इस योजना में भी अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि इसके तहत सड़कों पर मिट्टी हटाने , किनारों पर साफ-सफाई, स्कूलों में रंग रोगन ,मरम्मत आदि कार्य लिए जाएं।

जिला कलक्टर ने कहा कि नहर बंदी के दौरान पंचायत की डिग्गी का चिन्हीकरण कर साफ सफाई का काम समय पर प्रारंभ किया जाए । जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग विकास अधिकारी से समन्वय कर कैनाल से डिग्गी तक के चैनल को मरम्मत करवाने के प्रस्ताव मनरेगा के तहत स्वीकृत करवाएं। उन्होंने माइनर कैनाल में झाड़ झंकाड की साफ-सफाई के कार्य भी मनरेगा में लेने के निर्देश दिए।

जिले में विद्युत आपूर्ति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि किसानों को अबाधित रुप से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो इसके लिए विजीलेंस गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग, आर यू आई डी पी, नगर विकास न्यास, निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय निकाय , वन सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग को काम पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 👇

बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक, समयबद्ध रुप से लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि संबंधित विभाग यह सुनिश्चित करें कि निर्धारित लक्ष्य तय समय में पूरे हों । इसके लिए नियमित रुप से मॉनिटरिंग की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण से वंचित बच्चों की पहचान के लिए सर्वे किया जाए। उन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण के लिए सर्वे हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply