BikanerExclusive

वर्ष 2023 में होगी भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) भर्ती परीक्षा

0
(0)

बीकानेर । भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) में भर्ती एक विशेष रूप से डिज़ाइन की गई परीक्षा (IRMS परीक्षा) के माध्यम से की जाएगी
यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 से परीक्षा आयोजित की जाएगी
आईआरएमएसई (संख्या 150) के लिए यूपीएससी को मांग पत्र दिया जा रहा है

यूपीएससी और डीओपीटी के परामर्श से रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 से आयोजित की जाने वाली विशेष रूप से (आईआरएमएस परीक्षा) के माध्यम से की जाएगी।
IRMSE दो स्तरीय परीक्षा होगी- प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा, जिसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा।
परीक्षा के दूसरे चरण अर्थात आईआरएमएस (मुख्य) लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्त संख्या की स्क्रीनिंग के लिए, सभी पात्र उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में उपस्थित होना आवश्यक होगा और उपयुक्त संख्या में उम्मीदवारों की आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। )

IRMS (मुख्य) परीक्षा में नीचे निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 4 पेपर शामिल होंगे:
पेपर ए-300 अंक

उम्मीदवार को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में से एक का चयन करना होगा

पेपर बी- अंग्रेजी 300 अंक

(ii) मेरिट के लिए गिने जाने वाले पेपर

वैकल्पिक विषय – पेपर 1 – 250 अंक
वैकल्पिक विषय – पेपर 2 -250 अंक

(iii) व्यक्तित्व परीक्षण -100 अंक

वैकल्पिक विषयों की सूची
(i) सिविल इंजीनियरिंग,
(ii) मैकेनिकल इंजीनियरिंग,
(iii) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
(iv) वाणिज्य और लेखा।

उक्त अर्हक प्रश्नपत्रों और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के समान ही होगा।
सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के सामान्य उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के लिए उपर्युक्त वैकल्पिक विषयों में से किसी एक का विकल्प चुन सकते हैं या इन परीक्षाओं के लिए अलग-अलग वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते हैं

योग्यता पत्रों और वैकल्पिक विषयों (प्रश्न पत्रों और उत्तर लिखने के लिए) के लिए भाषा माध्यम और स्क्रिप्ट सीएसई (मुख्य) परीक्षा के समान ही होंगे।
विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सिविल सर्विस परीक्षा (सीएसई) के समान ही होगी।
न्यूनतम शैक्षिक योग्यता – इंजीनियरिंग में डिग्री / वाणिज्य / चार्टर्ड एकाउंटेंसी में डिग्री, भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के अधिनियम द्वारा निगमित विश्वविद्यालय या संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित अन्य शैक्षणिक संस्थान या धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय के रूप में घोषित घोषित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की।

यूपीएससी पर आईआरएमएसई (संख्या 150) के लिए एक इंडेंट रखा जा रहा है जिसमें चार विकल्पों में से निम्नलिखित संख्याएं शामिल होंगी; सिविल (30) मैकेनिकल (30) इलेक्ट्रिकल (60) और वाणिज्य और लेखा (30)।
परिणामों की घोषणा – यूपीएससी मेरिट के क्रम में चार विषयों से अंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवारों की एक सूची तैयार और घोषित करेगा।

चूंकि प्रस्तावित परीक्षा योजना में आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए सिविल सेवा (पी) परीक्षा का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है और आगे आईआरएमएसई के लिए सामान्य योग्यता वाले भाषा के प्रश्नपत्रों और सीएसई के कुछ वैकल्पिक विषयों के प्रश्नपत्रों की परिकल्पना की गई है, प्रारंभिक भाग और मुख्य लिखित दोनों इन दोनों परीक्षाओं का एक हिस्सा एक साथ आयोजित किया जाएगा। IRMSE को CSE के साथ-साथ अधिसूचित किया जाएगा।
वर्ष 2023 के लिए यूपीएससी की परीक्षा के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार, सिविल सेवा (पी) परीक्षा – 2023 को क्रमशः 01.02.2023 और 28.05.2023 को अधिसूचित और आयोजित किया जाना निर्धारित है। चूँकि CSP परीक्षा – 2023 का उपयोग IRMS (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए भी किया जाएगा, IRMS परीक्षा -2023 को उसी कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचित किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply