ExclusiveIndia

यातायात के लिए खोला जम्मू-कश्मीर में “झुला बेली सस्पेंशन ब्रिज”

0
(0)

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने मैत्रा ब्रिज का निरीक्षण किया

श्रीनगर और जम्मू के बीच यात्रा के समय को 4 घंटे तक कम कर देगा

नई दिल्ली।
पिछली सरकारों पर पहाड़ी क्षेत्र की जानबूझकर उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने आज यहां कहा कि अतीत में सरकारों ने जानबूझकर पहाड़ी क्षेत्रों की उपेक्षा की, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हैं।

नवनिर्मित झूला बेली सस्पेंशन ब्रिज के माध्यम से औपचारिक रूप से चलने के बाद यहां एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, कई दशकों पुराना पुल असुरक्षित और दुर्घटना प्रवण था, लेकिन अभी भी कोई भी सरकार नहीं है। अतीत ने इसके बारे में चिंतित किया और राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात को आम जनता के लिए गंभीर जोखिम में इस पर चलने की अनुमति दी। उन्होंने उम्मीद जताई, एक दिन विश्लेषक यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि यहां के लोगों को पीएम मोदी के आने और उन्हें न्याय दिलाने के लिए करीब 70 साल तक इंतजार क्यों करना पड़ा।

इससे पूर्व डॉ जितेंद्र सिंह ने शहर के मुख्य बाजारों का भ्रमण किया और पुल के निर्माण पर राहत की सांस लेने वाले लोगों का आभार जताया.
रैली को संबोधित करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने बताया कि शहर को बायपास करने के लिए महत्वपूर्ण मैत्रा ब्रिज और फ्लाईओवर का निर्माण दिन रात डबल शिफ्ट में किया जा रहा है. उनके पूरा होने के बाद, और रामबन से परे राष्ट्रीय राजमार्ग के शेष खंड के पूरा होने के बाद, जम्मू से श्रीनगर तक की सड़क यात्रा यात्रा का समय घटकर केवल चार घंटे हो जाएगा।

डॉ जितेंद्र सिंह ने याद किया कि एक समय था जब रामबन में सिर्फ एक सरकारी हाई स्कूल था। उन्होंने कहा कि आज जिले में एक दर्जन से अधिक डिग्री कॉलेज और हायर सेकेंडरी स्कूल हैं और याद किया कि ऐसा पिछले आठ वर्षों में ही हुआ है. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा, कस्तीगढ़ और उखराल जैसे दूरदराज के इलाकों में डिग्री कॉलेज स्थापित किए गए हैं।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, हमने उन लोगों तक पहुंचने की नीति का पालन किया है, जिन्हें हमारी जरूरत है और परियोजनाओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार, धर्म, जाति, पंथ या पार्टी की पसंद के बावजूद, और उम्मीद है कि वोट विचार से ऊपर यह राजनीतिक संस्कृति भी होगी। अमृत काल के अगले 25 वर्षों के लिए राष्ट्र निर्माण में योगदान देने जा रहे युवाओं के लाभ के लिए दूसरों का अनुसरण करें

स्टार्टअप आंदोलन को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जल्द ही कृषि से संबंधित उद्यमिता के बारे में एक व्यापक योजना होगी, जिसके लिए इस जगह के पास विशाल संसाधन हैं और जो युवाओं के लिए आजीविका का एक आकर्षक स्रोत होगा।

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, पहले कभी चिनाब नदी के संसाधनों का पूरी तरह से दोहन नहीं किया गया था और अब तत्कालीन डोडा जिले में कई बिजली परियोजनाओं का निर्माण हो रहा है। यह क्षेत्र उत्तर भारत का पावर हब बनने जा रहा है और अन्य राज्यों को भी बिजली उपलब्ध कराएगा। उन्होंने नाधा टॉप पर एक रिले रेडियो स्टेशन के निर्माण के पिछले आठ वर्षों के दौरान किए गए अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को भी याद किया, जो पूरे जिले को पूरा करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply