BusinessExclusiveRajasthanTechnology

विज़न राजस्थान 2022 में सीएसआईआर ने जीती ‘बेस्‍ट एग्जिबिटर’ ट्राफ़ी

5
(1)

100 से अधिक संस्‍थाओं ने अपने उत्‍पादों का किया प्रदर्शन, जनप्रतिनिधियों व छात्र-छात्राओं ने की सराहना

दूध की गुणवत्ता के लिए क्षीर स्कैनलाइज़र व शहद में मिलावट का पता लगाने के लिए विकसित ‘हनी एडल्टरेशन डिटेक्शन टेक्नोलॉजी रही आकर्षण का केंद्र

पिलानी। सीएसआईआर-सीरी ने राजस्‍थान सरकार द्वारा सिरोही में आयोजित ‘विज़न राजस्थान 2022’ प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी में भाग लिया। संस्‍थान ने राजस्‍थान की झलक दिखाती हुई इस प्रदर्शनी में अपनी कुछ प्रमुख प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया। पिलानी स्थित सीएसआईआर-सीरी और हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में स्थित सीएसआईआर- आईएचबीटी ने इस आयोजन में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) का प्रतिनिधित्व किया। प्रदर्शनी में 100 से अधिक प्रदर्शकों ने अपने उत्‍पादों का प्रदर्शन किया और 7000 से अधिक स्‍कूली छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके अतिरिक्‍त विधायकों और सांसदों के साथ उद्योग और शिक्षा जगत के प्रतिनिधियों ने भी विज़़न राजस्‍थान 2022 का दौरा किया।

टीम सीएसआईआर ने आर एंड डी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक (बेस्‍ट एक्जि़बिटर) का पुरस्कार जीता। माननीय सांसद पटेल, श्री देवजी मानसिंगराम ने टीम सीएसआईआर को पुरस्कार प्रदान किया। सांसद ने सीएसआईआर के वैज्ञानिकों द्वारा आम लोगों के जीवन के उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। प्रदर्शनी में आगंतुक सांसदों एवं अन्‍य अतिथियों को दूध में मिलावट एवं गुणवत्‍ता मापन के लिए विकसित क्षीर स्कैनलाइज़र टेक्नोलॉजी, शहद मे मिलावट का पता लगाने के लिए विकसित ‘हनी एडल्टरेशन डिटेक्शन टेक्नोलॉजी’ और एलईडी टेक्नोलॉजी के अलावा सीएसआईआर-सीरी द्वारा बनाए जा रहे विभिन्न सेंसरों के बारे में जानकारी दी गई।

प्रदर्शनी में सीएसआईआर टीम का प्रतिनिधित्‍व कर रहे डॉ विजय चटर्जी, वरिष्‍ठ वैज्ञानिक, सीएसआईआर-सीरी ने जालोर-सिरोही के सांसद देव जी पटेल को संस्‍थान द्वारा आरंभ किए गए ‘विज्ञान गाँव की ओर कार्यक्रम’ से भी अवगत कराया। देवजी पटेल ने इस कार्यक्रम के लिए संस्‍थान के निदेशक डॉ पंचारिया की दूरदर्शिता की सराहना की।

संस्‍थान के कर्मचारियों ने निदेशक डॉ पी सी पंचारिया ने सीरी टीम का प्रतिनिधित्‍व करने वाले वैज्ञानिक डॉ विजय चटर्जी एवं ज्ञान सिंह मीणा की सराहना की तथा बेस्‍ट एक्जि़बिटर ट्रॉफी जीतने के लिए टीम सीएसआईआर को बधाई दी। संस्‍थान में आयोजित संक्षिप्‍त कार्यक्रम में मुख्‍य वैज्ञानिक डॉ अभिजीत कर्माकर, पीएमईबीडी प्रमुख, डॉ प्रमोद तँवर सहित अन्‍य सहकर्मी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply