BikanerBusinessExclusive

भ्रष्टाचार के उन्मूलन के लिए जागरूक रहें – दिनेश जैन

0
(0)

आरसेटी, बीकानेर में सतर्कता, बैंकिग लोकपाल एवं साईबर क्राईम पर जागरूकता कार्यक्रम

बीकानेर। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में बैंकिग लोकपाल, साईबर क्राईम एवं सतर्कता की जागरूकता विषय पर प्रशिक्षणार्थीयों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में निदेशक, आरसेटी दिनेश जैन ने भ्रष्टाचार के उन्मूलन के लिए सभी से जागरूक रहने का आव्हान किया । मुख्य प्रबन्धक, लीड बैंक एम.एम.एल. पुरोहित ने बताया कि स्टेट बैंक इण्डिया द्वारा 31 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक सतर्कता जागरूक सप्ताह मानाया जा रहा है। प्रत्येक को सतर्क रहने एवं सदैव ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा से कार्य करने हेतु कहा। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा दिलवायी गई।

दूसरे सत्र में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 1 नवम्बर से 30 नवम्बर
तक बैंकिग लोकपाल एवं साइबर क्राईम जागरूकता अभियान के अन्तर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता एम. एम. एल. पुरोहित ने बताया कि डिजीटल बैंकिग आज के समय की आवश्यकता के साथ डिजीटल कार्य करना चाहिए । सभी को सुरक्षा
डिजीटल बैंकिग का उपयोग करते समय किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक नहीं करें, किसी अज्ञात कॉल एवं मैसेज पर तुरन्त प्रक्रिया न करे, मजबूत पासवर्ड रखें एवं सुरक्षित रखते हुए किसी से शेयर न करे । पब्लिक वाईफाई का उपयोग कम से कम करे, किसी भी लालच में न आये ।

इस अवसर पर निदेशक दिनेश जैन ने प्रशिक्षणार्थीयों को साईबर क्राईम के सम्बन्ध में लोगों को अधिकाधिक जागरूक करने का कहा । कार्यक्रम का संचालन करते हुए कपिल पुरोहित ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply