BikanerExclusiveHealthRajasthan

इस योजना का अब भी पंजीकरण नहीं, तो 3 माह करना होगा इंतजार

0
(0)

*1 नवंबर सेे लाभ लेने के लिए अंतिम मौका*

बीकानेर, 30 अक्टूबर। ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा’ जैसी कल्याणकारी योजना का 1 नवम्बर से लाभ लेने के लिए पंजीयन करवाने का अब अंतिम दिन ही शेष है। योजना के तहत 31 अक्टूबर तक पंजीकरण नहीं करवाने वाले परिवारों
को योजना का लाभ लेने के लिए 3 माह का इंतजार करना पड़ेगा। योजना में जिले के सभी वंचित परिवार 31 अक्टूबर तक स्वयं की एसएसओ आईडी या ई-मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा लें, ताकि 1 नवंबर से योजना का लाभ मिल सके। 31 अक्टूबर के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने पर नियमानुसार 3 महीने बाद यानी 1 फरवरी 2023 से योजना का लाभ मिल सकेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया सरकार की मंशा है कि अधिकाधिक जन इस योजना में पंजीयन करवा कर आगामी दिनों में इलाज के भारी-भरकम खर्च और चिंताओं से मुक्त हो। पंजीयन करवाने के बाद एक नवंबर से उन्हें व परिवारजनों को 10 लाख रूपये का निशुल्क इलाज मिल सकेगा। साथ ही 5 लाख रूपए का चिरंजीवी दुर्घटना बीमा भी निशुल्क मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा जल्द ही समस्त चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को एक स्मार्टफोन 3 वर्ष के रिचार्ज सहित उपलब्ध करवाया जाएगा। जिले के 3 लाख  93 हजार परिवार योजना अंतर्गत लाभान्वित है। शेष 2 लाख 33 हजार परिवारों को योजना में पंजीकृत करवाने के प्रयास किए जा रहे हैँ।

*मात्र 850 रूपए मे पूरे परिवार का स्वास्थ्य बीमा*
जिला आई ई सी समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, सामाजिक-आर्थिक जनगणना-2011, लघु एवं सीमांत किसान, संविदाकर्मियों तथा कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों के लिए बीमा का प्रीमियम सरकार वहन कर रही है। अन्य सभी परिवार मात्र 850 रूपए प्रीमियम जमा करवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं। आमजन इस योजना से जुडे सरकारी व निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक ईशान पुष्करणा ने बताया कि अब तक जिले में 84 हजार से अधिक आमजन को कुल 60 करोड रुपए के कैशलेस इलाज का लाभ दिया जा चुका है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply