BikanerBusinessExclusive

बीकानेर के पटाखा कारोबारियों को न तो लाइसेंस जारी हो रहे हैं और न ही हो रहा है नवीनीकरण

5
(1)

बीकानेर । दीपावली को महज एक सप्ताह का समय ही रहा है और इधर, बीकानेर के पटाखा कारोबारियों को न तो लाइसेंस जारी हो रहे हैं और न ही नवीनीकरणहो रहा है। ऐसे में कोरोना और प्रदूषण मापदण्डों के नाम पर झटके झेल चुका यह व्यवसाय अस्तित्व को लेकर संघर्ष कर रहा है। वहीं सीजन में कमाई की उम्मीद लगाए बैठे गरीब लेबर पर बेरोजगारी की तलवार लटक रही है। हैरत की बात तो यह है कि प्रदेश के अन्य शहरों में लाइसेंस की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है। बीकानेर के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार को लेकर सोमवार को बीकानेर फायरवर्क्स एसोसिएशन कलक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन कर अपना विरोध जताएगी।

एसोसिएशन के अध्यक्ष लूणकरन सेठिया व सचिव वीरेंद्र किराडू ने बताया कि सोमवार को स्थाई व अस्थाई आतिशबाजी अनुज्ञा-पत्र जारी करने एवं नवीनीकरण करने के सम्बन्ध में विरोध दर्ज करवाएंगे। इस प्रदर्शन को लेकर जिला कलक्टर को अवगत कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी बाजारों में दीपावली के मौके पर आमजन एवं व्यापारियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर बीकानेर शहर के पटाखा व्यापारियों को लाईसेन्स नवीनीकरण एवं जारी नहीं हो रहे हैं, जबकि दीपावली में अब एक सप्ताह से भी कम का समय शेष रह गया है। बीकानेर शहर को छोड़कर राज्य के अन्य शहरों में यह अनुज्ञा-पत्र प्रशासन द्वारा जारी कर दिए गए हैं।

इस हेतु बीकानेर फायरवर्क्स एसोसिएश के नेतृत्व में शहर के पटाखा व्यापारियों द्वारा पूर्व में भी प्रशासन को मौखिक एवं लिखित रूप से अनुज्ञा-पत्र नवीनीकरण/जारी करने हेतु लिखा जा चुका है, लेकिन आज तक इस विषय पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इससे ना सिर्फ शहर के छोटे-बड़े पटाखा व्यापारियों को आर्थिक नुकसान हो रहा है बल्कि आमजन में भी इसे लेकर काफी रोष उत्पन्न हो रहा है।
इस सम्बन्ध में 17 अक्टूबर 2022 को बीकानेर फायरवर्क्स एसोसिएशन द्वारा शहर के समस्त पटाखा व्यापारियों के साथ प्रदर्शन कर विरोध दर्ज करवाया जाएगा एवं साथ ही आप इस सम्बन्ध में शीघ्रताशीघ्र कार्यवाही कर शहर के पटाखा व्यपारियों को स्थाई/अस्थाई अतिशबाजी अनुज्ञा-पत्र का नवीनीकरण करने व जारी करवाने के लिए आग्रह किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply