BikanerExclusiveSociety

रंगीला फाउंडेशन द्वारा तुलसी पौधों का निशुल्क वितरण

0
(0)

*’बीकानेर और शतरंज’ विषय संगोष्ठी आयोजित*

बीकानेर, 5 अक्तूबर। खेल लेखक और समीक्षक झंवरलाल व्यास ‘रंगीला’ की जयंती के अवसर पर बुधवार को रंगीला फाउंडेशन की ओर से तुलसी पौधों का वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान फाउंडेशन संरक्षक दुर्गा शंकर आचार्य ने बताया कि संस्था द्वारा लगातार 16 वर्षों से तुलसी के पौधों का निशुल्क वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है तथा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी इसकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। इसके मद्देनजर संस्था द्वारा अनवरत रूप से यह कार्य किया जा रहा है।

अध्यक्ष एडवोकेट बसंत आचार्य ने बताया कि संस्था शतरंज के नवोदित खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के साथ सामाजिक सरोकारों के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही है। श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर पर्यावरण विकास समिति के अध्यक्ष सीताराम कच्छावा ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम रंगीला को सच्ची श्रद्धांजलि है। संस्था द्वारा उनके पदचिन्हों का अनुसरण करते हुए अनुकरणीय कार्य किया जा रहा है। जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बीकानेर और शतरंज विषयक संगोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि बीकानेर के अनेक शातिरों ने राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाई है, लेकिन इस खेल की स्पर्धाओं के आयोजन में बीकानेर विशेष स्थान रखता है।

उन्होंने शतरंज के अंतर्राष्ट्रीय आर्बिटर के रूप में रंगीला के योगदान पर प्रकाश डाला और कहा कि शतरंज पर आधारित उनकी हिंदी पुस्तक ‘बिसात की बातें’ नवोदित शातिरों के लिए बेहद उपयोगी रही। इससे पहले अतिथियों ने रंगील के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।
इस दौरान हरि शंकर आचार्य, मधु सूदन व्यास, अनिरुद्ध आचार्य, मोहित व्यास, केशव आचार्य, रोहित व्यास विनीत व्यास, अनंत नारायण, रुचिका और स्नेहा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply