BikanerEducationExclusiveHealth

समग्र शिक्षा अभियान ने विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को वितरित किए 113 अंग- उपकरण एवं 15 मोबाइल फोन

0
(0)

बीकानेर। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद्, जयपुर के आदेशानुसार कार्यालय अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा, बीकानेर द्वारा विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं के लिए 19-20 सितम्बर 2022 को आयोजित अंग उपकरण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम हल्दीराम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरसागर, बीकानेर में किया गया। एडीपीसी गजानन्द सेवग ने बताया कि विशिष्ट बच्चे शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, शैक्षिक, व्यावहारिक विशेषताओं के कारण दूसरे बच्चों से अलग होने के कारण उन्हें उनकी योग्यताओं, क्षमताओं एवं शक्तियों के समुचित रूप से विकसित करने के लिए सम्बलन की आवश्यकता होती है। विशिष्ट बच्चों में भी दुलर्भ गुण, क्षमताएं प्रकृति तथा कार्य करने की क्षमता होती है। जिसे शिक्षक व अभिभावक मिलकर बच्चों की क्षमताओं को परिमार्जित कर आगे बढ़ाने में सहयोग करें।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक शिक्षा बीकानेर सुनील बोड़ा ने बीकानेर जिले के समस्त ब्लॉकों से आये बालक-बालिकाओं, अभिभावकों और संदर्भ व्यक्तियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कि दिव्यांग बच्चे कभी भी अपने आपको हीनभावनाओं से ग्रसित न समझे। इस के लिए सभी कार्मिक संवेदनशील होकर कार्य करें तथा इन बच्चों को मुख्य धारा में जुड़ने के लिए प्रेरित करें। समावेशित शिक्षा प्रभारी शिवशंकर चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम में 68 बालक-बालिकाओं को 113 अंग उपकरण जैसे- एक्सिला, सीपी चेयर, एल्बो क्रच, हियरिंग ऐड विद बैटरी, एमआर किट, रोल्टर, ट्राई साईकिल और व्हीलचेयर का वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त 15 दृष्टिबाधित बालक-बालिकाओं को मोबाईल फोन का वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम के दौरान एपीसी कृष्ण मोहन शर्मा, कैलाश धवल, कार्यक्रम अधिकारी रामदान चारण और संदर्भ व्यक्ति अमित साध एवं भुवनेश्वर साध ने इन बालक-बालिकाओं को उद्बोद्धन देकर अंग उपकरण वितरण में विशिष्ट सहयोग किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply