BikanerExclusiveHealth

जिले की समस्त, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों व राजकीय कार्यालयों में मंगलवार को होगी एंटी लार्वल एक्टिविटीज

0
(0)

बीकानेर, 2 सितंबर। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अगले मंगलवार को एंटी लार्वल गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मच्छर जनित व मौसमी बीमारियों के संबंध में शुक्रवार को आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि मच्छर जनित बीमारी रोकथाम और जागरूकता के लिए जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में एक साथ एंटी लारवा गतिविधियां आयोजित की जाएं। इस दौरान समस्त कार्मिक अपने कार्यालयों के कूलर, फ्रिज अथवा किसी भी पात्र या गड्ढे में ठहरा हुआ पानी नहीं रहने दें।

सीएमएचओ डॉ. अबरार अहमद पंवार ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत 2 वर्षों में जहां डेंगू के केस अधिक मिले हैं, वहां पर प्राथमिकता से सर्वे करवाया गया है। जिला कलक्टर ने कहा कि नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों की टीम तैयार कर विभिन्न स्थानों पर एंटी लारवा एक्टिविटीज व जागरूकता की गतिविधियां करें। इससे जुड़े वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से भी आमजन को जागरूक करें। जिला कलक्टर ने जिले के समस्त बीसीएमओ से अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

मौसमी बीमारी की संभावना के मद्देनजर जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने पीबीएम अस्पताल में डेंगू का अलग से वार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक दवाओं और किट की उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रत्येक आशा के पास भी डेंगू और मलेरिया जांच के किट उपलब्ध रहें, इसके लिए सभी बीसीएमओ अगले 7 दिन में किट की खरीद करवाएंगे।
जिला कलक्टर ने निगम आयुक्त को शनिवार से फोगिंग एक्टिविटी भी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी पानी इकट्ठा है, वहां टेमीफ्लू का छिड़काव करवाएं। यह कार्य मिशन मोड पर होना चाहिए।

*प्रार्थना सभाओं में दें जानकारी*
जिला कलक्टर ने कहा कि एएनएम और आशा स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में जाकर एंटी लारवा गतिविधियों के बारे में जानकारी देंगे। पुकार की बैठकों में भी इस संबंध में चर्चा की जाए।
जिला कलक्टर ने कम हिमोग्लोबिन पाई गई बालिकाओं को ट्रैक करने और समुचित दवाएं देने के साथ समस्त रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयरन टेबलेट्स की डिमांड समय पर भिजवाएं। साथ ही इसकी खपत के संबंध में भी नियमित रूप से रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि जिन बालिकाओं में आयरन की कमी है, उनके लिए आयरन रिच फूड चार्ट बनाकर परिजनों को उपलब्ध करवाया जाए तथा समझाइश की जाए।

*सात दिन में हटाएं नान परफार्मिंग आशा को*
जिला कलक्टर ने कहा कि जिन भी आशा के काम नहीं करने की शिकायत मिल रही है उन्हें नोटिस जारी करते हुए अगले 7 दिन में हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि काम नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।
बैठक में महिला एवं बाल विकास उपनिदेशक शारदा चौधरी, नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा, सीएमएचओ डॉ अबरार पंवार, डॉ नवल गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply