IMG 20220802 WA0021

ट्रांस हिमालयन दल का दिल्ली में जोरदार स्वागत, बचेन्द्रीपाल को मिला अमृत सम्मान

0
(0)

बीकानेर । टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन, जमशेदपुर द्वारा आयोजित दल की 50$ की 12 महिलाओं का एक समूह ट्रांस हिमालयन अभियान को पूरा कर नईदिल्ली पहुंचा । 12 मार्च को देश के पूर्वी क्षेत्र अरूणाचल प्रदेश के पांगसू पास पर फ्लैग आफ सेरेमनी के बाद शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला को पार कर जिसमें नेपाल, कुमाऊं, गढवाल, हिमाचल प्रदेश, स्पिति, व लेह लद्दाख के सबसे कठिन ट्रेकिंग अभियान के दौरान 37 दुरूह दर्रे पर कर कारगिल पहुंचा जहां फ्लैग इन सेरेमनी में भाग लिया ।

आर के शर्मा ने बताया कि पर्वतारोही पद्म भूषण पुरस्कार विजेयिनी बछेंद्री पाल के नेतृत्व में टीम 4977 किलोमीटर की दूरी की है । इस साहसी दल में डा. सुषमा बिस्सा बीकानेर की यशस्वी, सरल सौम्य और साहसिक गतिविधियों में अग्रणी, बीकानेर की आन बान और शान, भाजपा की जिला उपाध्यक्ष व हिमालय परिवार की अध्यक्ष वर्ष 2009 की एवरेस्ट अभियान दल की सदस्या, जिन्होंने पर साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलीमंजारो कौं आरोहण किया, जिन्होंने कच्छ के रण से बाघा बॉर्डर तक कैमल सफारी की, जिसका विवरण लिम्का वर्ल्ड बुक में छपा, जिन्होंने नमामि गंगा में भाग लेकर गंगा को साफ करने में अपना भरपूर सहयोग प्रदान किया, है।

उल्लेखनीय है कि नमामि गंगे अभियान का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवाना किया था । दल की सदस्य डा. सुषमा बिस्सा का सफलता पूर्वक चयन भारत के 50+ से अधिक उम्र के महिलाओं में से हुआ है । राजस्थान से यह एकमात्र महिला है जिनका ट्रांस हिमालयन अभियान में चयन हुआ है । डा. सुषमा बिस्सा 4977 किलोमीटर की ट्रांस हिमालयन अभियान के लिये बीकानेर से 4 मार्च की द्वारा दिल्ली के लिए रवाना हुई थी और लेह में अभियान सम्पन्न कर से 1 अगस्त को 4500 किलोमीटर की सफलतापूर्वक साहस पूर्वक विभिन्न प्रकार की बर्फीली वादियों को पार करते हुए बरसात के थपेड़ों को सहते हुए भयंकर आंधी तूफान को झेलते हुए दिल्ली पहुंची । दिल्ली पहुंचने पर विभिन्न संस्थाओं ने साहसिक युवाओं ने पूरी टीम का भव्य स्वागत किया । आज न्यूज 18 इंडिया ने उन्हें दिल्ली के भव्य होटल ताज पैलेस होटल अमृत रत्न महोत्सव में आमंत्रित किया जिसमें देश की प्रथम एवरेस्ट विजयिनी सुश्री बचेन्द्रीपाल को अमृत रत्न पुरस्कार से केन्द्रीय श्रम व रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सम्मानित किया ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विनम्रता ऊंचाई तक ले जाती है, ऊंचाई हमेशा स्थायी नहीं होती अच्छापन हमें ऊंचा रखता है । होटल ताज में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने टीम से भेंट की । हमेशा डा. सुषमा बिस्सा ने साहस की श्रेणियां पार करते हुए आगे से आगे कदम बढ़ाते हुए स्वर्गीय मगन बिस्सा के स्वर्ण कदमों पर चलते हुए और राजस्थान की धोरा री धरती रो आपने बीकानेर का नाम रोशन किया ।

आज ही सेना भवन के एडवेंचर विंग में आयोजित भव्य आयोजन में टीम का जोरदार स्वागत किया व मोमेन्टो प्रदान कर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर ब्रिगेडियर चौहान और कर्नल शर्मा ने कहा कि आपने इतनी ऊंचाई पर जाकर हमारे देश के सैनिकों का मनोबल बढाया है । फिट इंडिया द्वारा दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में युवा मामले एवं खेल विभाग के केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी टीम के स्वागत में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्तिशः भेंट करते हुए सदस्यों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया ।

कार्यक्रम में फिट इंडिया के प्रबन्ध निदेशक, खेल सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी, संयुक्त सचिव कुणाल स्पोर्टस अथारिटी के महानिदेशक संदीप प्रधान सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे । बीकानेर से नरेश अग्रवाल, अशोक कुवेरा, सुधा शर्मा, रजनी कालरा, भाजपा अध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह, अभय पारीक, गोविन्द शर्मा, शिवकुमार वर्मा, रोहिताश्व बिस्सा, ओजस्वी बिस्सा ने प्रसन्नता व्यक्त की।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply