Screenshot 20220731 180207 Picsart

हर घर तिरंगा: तिरंगे के साथ सेल्फी खींच सोशल मीडिया पर डाले और स्कूल घरों पर लगाएं तिरंगी लाइट

0
(0)

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश

बीकानेर । माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम की कड़ी में “हर घर तिरंगा के सम्बन्ध में निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए कहा है। ये दिए निर्देश

1. कोविड-18 की पालना करते हुए एवं सावधानी रखते हुए जहां भी संभव हो, 11-15 अगस्त, 2022 के बीच प्रभात फेरी आयोजित की जाए

2. प्रत्येक विद्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। 3. स्कूलों में सभी बच्चों, शिक्षको और गैर शैक्षिक कर्मचारियों को भी अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज

फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। 4. राज्य के शिक्षा विभाग के कार्यालयों तथा एस.सी.ई.आर.टी., डाईट राज्य परियोजना निदेशक आदि कार्यालयों एवं सभी अधिकारियों को भी अपने-अपने घरों से राष्ट्रीय फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

5. राष्ट्रीय ध्वज से सम्बन्धित सफलता की कहानियां आजादी का अमृत महोत्सव वेब-साईट से डाउन लोड की जा सकती है।

6. विद्यालयों में तिरंगा Lighting की व्यवस्था आदि संभव हो तो की जाएं।

7. इस अभियान में निजी और सरकारी दोनों स्कूलों को जोड़ा जाना चाहिए।

8. तिरंगा के आसपास केन्द्रित कार्यक्रम और गतिवधियां आयोजित की जा सकती है। 9. तिरंगा के एक विशेष पहलू को समर्पित स्कूलों में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की जाए ।

। 10. फ़्लैग पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए, प्रतियोगिता के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि फ्लैग कोड में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए।

11. अभियान के दौरान बच्चों द्वारा चित्रित झंडों को हर घर तिरंगा अभियान के दौरान उनके घरों पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

12. स्कूली बच्चों और उनके माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल स्टाफ को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और हर घर तिरंगा वेबसाइट पर फ्लैग के साथ सेल्फी प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

13. अभियान को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित की जा सकती

है। 14. झंडे की आपूर्ति क लिए स्कूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते है। 15. राष्ट्रीय ध्वज डाक घरों से निर्धारित शुल्क पर क्रय किए जा सकते है।

16. सभी स्कूल सुनिश्चित करें कि छात्र वेबसाइट पर झंडा लगाएं और वेबसाई / सोशल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्लैग के साथ सेल्फी अपलोड करें।

17. सभी स्कूल कर्मचारियों, छात्रों को निर्देश दिया जाए कि वे हर घर तिरंगा वेबसाइट पर सेल्फी विद फ्लैग अपडेट करें। साथ ही, वे अपने भौगोलिक निर्देशांकों के अनुसार वेबसाईट पर झंडा लगा सकते है ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply