BikanerEducationExclusive

मंत्रालयिक संवर्ग में नियमों में संशोधन से होगी निर्बाध पदौन्नति

5
(1)

शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ ने सीएम व शिक्षा मंत्री से की वार्ता

बीकानेर । शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राजस्थान बीकानेर के प्रदेशाध्यक्ष श्री गिरजाशंकर आचार्य के नेतृत्व में शनिवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से मंत्रालयिक संवर्ग की निर्बाध पदौन्नति हेतु नियमों में संशोधन के लिए वार्ता की गई। शिक्षा मंत्री से वार्ता में पदोन्नति हेतु वर्तमान प्रावधान और प्रस्तावित अनुभव संसाधनों के स्पष्ट प्रावधान को लेकर अनुभव में एक बारीय 100% छूट और कनिष्ठ सहायक से वरिष्ठ सहायक के पद पर 3 वर्ष, स्नातक होने पर 2 वर्ष वरिष्ठ सहायक से सहायक प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ सहायक के पद पर 2 वर्ष सहायक प्रशा अधिकारी से अति. प्रशा. अधिकारी पद पर सहायक प्रशा अधिकारी 01 वर्ष या 10 वर्ष की सेवा अवधि, अति. प्रशा. अधिकारी से प्रशा. अधिकारी हेतु अति. प्रशा. अधिकारी के पद पर 01 वर्ष या 12 साल की सेवा प्रशा. अधिकारी से संस्थापन अधिकारी हेतु कुल सेवा 15 वर्ष हेतु शेड्यूल प्रथम में संशोधन करने के लिए वार्ता की गई। साथ ही मुख्यमंत्री के कार्यालय में अधिकारियों से बात कर संपूर्ण स्थिति से अवगत कराया गया। इस पर शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने माँग को तार्किक मानते हुए शीघ्र निस्तारण करने की बात कही गई।

संघ द्वारा यह माँग भी की गई कि विधवा और विवाह विच्छेद महिला कर्मचारियों जिनका मानदेय 2008 से 4200 रुपए ही फिक्स है उनको संविदा मानकर अल्पवेतन भोगी कर्मचारियों को राहत देने की मांग पर विचार कर सहमति व्यक्त की गई।

संघ के कमलनारायण आचार्य ने मंत्री डॉ.कल्ला को बताया कि पदों के आवंटन की प्रक्रिया इसी सप्ताह पूरी कर समयबद्ध पदोन्नति करवाने की बात की तो मंत्री डॉ कल्ला ने इसे प्राथमिकता से पूरा करने का भरोसा दिया। मुख्यमंत्री भी चाहते है कर्मचारियों को पदोन्नति शीघ्र मिले ।

बीकानेर के पदाधिकारी महेश रंगा ओर जयपुर के पदाधिकारी राजाराम यादव, राजेन्द्र शर्मा व विकास मीणा ने बताया कि स्कूलों से लेकर कार्यालयों में मंत्रालयिक कर्मचारियों की एसीआर के कार्य में अधिकारी आना कानी कर रहे है जिससे पदोन्नतियां प्रभावित हो सकती है। इसलिए अभी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से अविलंब एसीआर का काम पूरा करना चाहिए जिसके लिये मंत्री डॉ कल्ला ने सम्बंधित को माकूल निर्देश देंने के लिए कहा। आचार्य ने बताया कि वार्ता बहुत सकारात्मक माहौल में हुई और शीघ्र ही सम्पूर्ण 11 सूत्रीय माँग पत्र सहित उपरोक्त सभी मागों पर कार्यवाहियां शुरु हो जाएगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply