BikanerBusinessEducationExclusive

बीकानेर के आकाश बायजूस के 4 छात्रों ने केवीपीवाई नेशनल फेलोशिप प्रोग्राम 2021 में किया क्वालिफाई

0
(0)

* बीकानेर के आकाश बायजूस के 2 छात्रों राहुल फलोदिया और तनीषा मेघवाल ने टॉप 100 में बनाया स्थान*

* भारत भर से आकाश बायजूस के 545 छात्रों ने केपीवीवाई फेलोशिप में क्वालिफाई किया*

बीकानेर। भारतीय संस्थान द्वारा संचालित बुनियादी विज्ञान में फेलोशिप के राष्ट्रीय कार्यक्रम, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) में बीकानेर से परीक्षा तैयारी सेवाओं में, राष्ट्रीय लीडर आकाश बायजूस के 4 छात्रों ने शानदार परिणाम दिए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, सरकार द्वारा वित्त पोषित भारत की बुनियादी विज्ञान फेलोशिप परीक्षा के परिणाम हाल ही में घोषित किए गए थे। पूरे भारत से आकाश बायजूस के 545 छात्रों ने केवीपीवाई फेलोशिप प्रोग्राम 2021 को पास किया है।
बीकानेर के टॉप परफॉर्मर में राहुल फलोदिया, उत्कर्ष बरुपल, दिव्यांशी उत्रेजा और तनीषा मेघवाल शामिल हैं।

IMG 20220630 WA0017

केवीपीवाई कार्यक्रम असाधारण स्कूली छात्रों को बुनियादी विज्ञान पाठ्यक्रम और विज्ञान में अनुसंधान करियर बनाने के लिए आकर्षित करता है। भारत सरकार द्वारा चयनित उदार फेलाशिप प्री-पीएचडी तक केवीपीवाई शोघ छात्रों को प्रदान की जाती हैं।
छात्रों को बधाई देते हुए, आकाश बायजूस के प्रबंध निदेशक, आकाश चौधरी ने कहा कि आकाश बायजूस में हम छात्रों को गुणवत्ता परक प्रारंभिक सेवाएं प्रदान करने में विश्वास रखते हैं। हमें इस बात पर बेहद गर्व है कि बीकानेर के हमारे छात्रों ने इस साल केवीपीवाई पास किया है, जिसे भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। केवीपीवाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें बधाई। हमें खुशी है कि हमारे छात्रों और शिक्षकों द्वारा की गई कड़ी मेहनत रंग लाई है।”

केवीपीवाई में छात्रों का चयन वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए योग्यता रखने वाले बुनियादी विज्ञान में किसी भी स्नातक कार्यक्रम के ग्यारहवीं कक्षा से प्रथम वर्ष तक पढ़ने वालों में से किया जाता है। आईआईएससी में आवेदनों की जांच करने और देश के विभिन्न केंद्रों पर एक एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित करने के लिए विशेष समूह और समितियां स्थापित की गई हैं। एप्टीट्यूड टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर, शॉर्ट-लिस्टेड छात्रों को एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जो चयन प्रक्रिया का अंतिम होता है।

कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान के लिए प्रतिभा और योग्यता वाले छात्रों की पहचान करना है; उनकी शैक्षिक क्षमता का एहसास करने में उनकी मदद करें; उन्हें विज्ञान में अनुसंधान करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें और देश में अनुसंधान और विकास के लिए सर्वाेत्तम वैज्ञानिक दिमागों की वृद्धि सुनिश्चित करें।

आकाश बायजूस का उद्देश्य छात्रों को शैक्षिक सफलता हासिल करने में उनकी मदद करना है। राष्ट्रीय शैक्षणिक टीम के नेतृत्व में पाठ्यक्रम और सामग्री, विकास और संकाय प्रशिक्षण और निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत आंतरिक प्रक्रिया है। पिछले कुछ वर्षों में, आकाश बायजूस के छात्रों ने विभिन्न मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं और एनटीएसई, केवीपीवाई और ओलंपियाड जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन ट्रैक रिकॉर्ड साबित कर दिखाया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply