BikanerBusinessExclusive

एमएसएमई कम लागत में बड़े रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में निभाते हैं भूमिका

0
(0)

इंटरनेशनल एमएसएमई डे पर हुआ एक दिवसीय सेमिनार

बीकानेर द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की बीकानेर ब्रांच द्वारा आज एक दिवसीय एमएसएमई पर सेमिनार आयोजित हुआ। ब्रांच अध्यक्ष सीए अंकुश चोपड़ा ने बताया आज के सेमिनार में मुख्य अतिथि लूणकरनसर के विधायक सुमित गोदारा ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में पिछले पांच दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था का एक बेहद जीवंत और गतिशील क्षेत्र के रूप में उभरा है। एमएसएमई बड़े उद्योगों की तुलना में अपेक्षाकृत कम पूंजी लागत में बड़े रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं बल्कि राष्ट्रीय आय और धन की अधिक समान वितरण सुनिश्चित करने, क्षेत्रीय असंतुलन को कम करने, जिससे ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों के औद्योगीकरण में मदद करते हैं।

विशिष्ट अतिथि जिला उद्योग केंद्र की जीएम श्रीमती मंजू नैन गोदारा ने कहा कि सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए विकास कार्य और योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि उद्यमी, प्रशासन और बैंक के अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करते हुए औद्योगिक विकास के लिए प्रभावी कदम उठाए। वर्तमान में नए उद्यमियों के लिए सरकारी स्कीमों के प्रति जागरूकता की कमी है और आज का यह सेमिनार एमएसएमई इकाइयों के लिए काफी कारगर एवं फायदेमंद सिद्ध होगा और इस शिविर में प्रदान की गयी स्कीमों की जानकारियों से कार्यरत एवं नई लगने वाली इकाइयां भी काफी लाभ उठा सकेगी।

IMG 20220627 WA0019

बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के चेयरमैन जुगल राठी ने कहा कि एमएसएमई के सहायक इकाइयों के रूप में बड़े उद्योगों के पूरक हैं और यह क्षेत्र देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए काफी योगदान देता है। एमएसएमई के विकास के लिए नीतियों और कार्यक्रमों को तैयार करने में सरकार को सिफारिशें करने, एमएसएमई के संवर्धन और विकास को प्रभावित करने वाले कारकों की परख होती है। इस पहले अतिथियों का सॉल व साफा पहनाकर स्वागत किया। गया। आज के सेमिनार के मुख्य वक्ता सीए योगेश जांगिड़ व आशीष जैन ने सीए एज बिजनेस सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स फॉर एमएसएमईस सेल्फ रिलायंट इंडिया पर विचार श्रोताओं के समक्ष रखें।

सेमिनार के प्रथम सत्र की अध्यक्षता पूर्व ब्रांच अध्यक्ष सीए श्री बल्लभ बागड़ी ने की। वहीं दूसरे सत्र की अध्यक्षता सीए मुदित कोठारी ने की। कार्यक्रम का संचालन ब्रांच कोषाध्यक्ष सीए अभय शर्मा ने किया। कार्यक्रम में ब्रांच उपाध्यक्ष सीए राहुल पच्चीसिया, सचिव सीए हेतराम पूनिया, सीकासा अध्यक्ष सीए जसवंत सिंह बैद, बीकानेर ब्रांच की वूमेनस विंग की सदस्य सीए चंद्रकला आचार्य, सीए महेंद्र कुमार चुरा, सीए असगर अली छिंपा व महादेव भंसाली के अलावा अनेक वरिष्ठ व कनिष्ठ सीए सदस्य व विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों व वक्ताओं को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply