Picsart 22 05 26 18 22 01 870

संपर्क पोर्टल पर लापरवाही बरतने पर कई अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश

0
(0)

*आमजन की शिकायतों का समाधान अधिकारियों का दायित्व-जिला कलक्टर*

बीकानेर 26 मई। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की गुरूवार को समीक्षा करते हुए निस्तारण में लापरवाही बरतने पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कार्मिकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि निस्तारण में समयबद्धता और संतुष्टि स्तर पर विशेष ध्यान देने के निर्देश के बावजूद कुछ मामलों में लापरवाही बरती जा रही है, यह अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि अन्य कार्यों के साथ-साथ आमजन की शिकायतों का निस्तारण अधिकारियों को दायित्व है। अपनी जिम्मेदारी समझें, अपने अधीनस्थों के साथ समन्वय करते हुए परिवादी को संतुष्ट करते हुए राहत प्रदान करें।

*जिम्मेदारी के साथ दें जवाब*
जिला कलक्टर ने पोर्टल पर निस्तारित प्रकरणों की रेंडम आधार पर जांच करते हुए कहा कि कई प्रकरणों में राहत बताते हुए भी अनुचित जवाब अपलोड किए गए हैं। अधिकारी अपने स्तर पर प्रकरणों के निस्तारण की विस्तृत समीक्षा करें, समुचित मॉनिटरिंग के के साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि विभिन्न प्रकरणों में दिए जा रहे जवाब से परिवादी संतुष्ट हों। अधिकारी स्वयं जवाब देखने के पश्चात ही उन्हें अपलोड करवाएं।

जिला कलक्टर ने कहा कि बिना आधार प्रकरणों को रिजेक्ट ना किया जाए। निस्तारित प्रकरणों की समीक्षा के लिए प्रत्येक ब्लॉक से पांच-पांच प्रकरणों की जांच करवा कर संतुष्टि का पुनः सत्यापन करवाया जाएगा। यदि इस जांच में प्रकरण गलत ढंग से निस्तारित पाया गया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

*राहत प्रकरणों में हो शत-प्रतिशत संतुष्टि*
जिला कलक्टर ने निस्तारित प्रकरणों में संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान देने की बात कही । उन्होंने कहा कि समयबद्धता के साथ यह भी सुनिश्चित हो कि राहत से प्रार्थी शत प्रतिशत संतुष्ट हो। उन्होंने कहा कि संपर्क पोर्टल के माध्यम से हम अपने समय और संसाधन दोनों की बचत कर सकते हैं। पोर्टल पर ही आमजन की शिकायतों को दूर कर अधिकारी उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने से बचाएं।

*अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें सभी विभाग*
पोर्टल के माध्यम से गत माह की तुलना में अब तक इस माह हुई प्रगति की सराहना करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अभी और सुधार की आवश्यकता है। बैठक में अनुपस्थित रहने वाले विभागों के प्रति नाराजगी जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल समीक्षा बैठक में सभी विभाग अनिवार्यत उपस्थित रहें और प्रगति रिपोर्ट साथ लेकर आएं । बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, सीएमएचओ डॉ बीएल मीना, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येन्द्र सिंह राठौड, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास शारदा चौधरी सहित पानी, बिजली, निगम, सड़क सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply