BikanerExclusiveHealth

अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने जल गुणवत्ता प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताई पानी जांच विधि

0
(0)

बीकानेर । बीकानेर जिले की ब्लॉक बीकानेर के ग्रामों की एफ.टी.के प्रशिक्षण कार्यक्रम बीकानेर पंचायत समिति में चल रहा है, जिसमे प्रत्येक ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित ग्राम के 5 सदस्यों को जल गुणवत्ता प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण जन स्वास्थ्य अभि विभाग की क्षेत्रीय प्रयोगशाला द्वारा दिया जा रहा है।
इस कार्यक्रम में विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय कुमार शर्मा ने आज स्वयं पहुंचकर पानी टेस्ट करने की विधि बताई। साथ ही जल जीवन मिशन को एक क्रांति का नाम देकर सबसे इसमें सहयोग करने की अपील की।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रयोगशाला के सीनियर केमिस्ट मनोज कुमार शर्मा द्वारा सभी सदस्यों को पानी की 9 जांचों के बारे में बताया जा रहा है। जल जीवन मिशन के एम एन्ड ई सलाहकार योगेश बिस्सा द्वारा जल मिसन द्वारा बताया गया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 2024 तक देश के प्रत्येक गाँव के हर घर मे टोंटी द्वारा पानी पहुंचाया जाने का लक्ष्य है। उन्होंने इस संबंध में सभी से सहयोग की अपेक्षा भी की है।

सहयोगी संस्था आई एस के प्रतिनधि संजय शिम्भी द्वारा बताया गया कि सभी प्रतिभागियों को ये टेस्ट अपने गांव में कम से कम वर्ष में 2 बार करना है और इसे ऑनलाइन भी करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में तुलसी राम व मांगी लाल द्वारा भी पानी की जांच के महत्व को बताया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply