Picsart 22 03 15 21 50 53 108 scaled

राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस पर 12 से 14 साल के बच्चों का कोर्बेवैक्स वैक्सीन से शुरू होगा कोविड टीकाकरण

0
(0)

*अब 60 प्लस आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को मिलेगी प्रिकॉशन डोज*

बीकानेर, 15 मार्च। देश भर सहित बीकानेर में भी 16 मार्च को राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस पर 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके साथ ही राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस पर जिले के हर खण्ड में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सीएमएचओ डॉ बी.एल. मीणा ने बताया कि बुधवार से 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण किया जाएगा। वर्ष 2008 में, 2009 में व 15 मार्च 2010 तक जन्मे 12 से 14 वर्ष तक के सभी बच्चे निर्धारित स्थलों पर वैक्सीन लगवा सकते हैं। यानिकी टीकाकरण उन्हीं बच्चों के होगा जिनकी आयु जन्मदिनांक अनुसार 12 वर्ष पूर्ण हो चुकी है या उससे ऊपर 14 वर्ष तक है। अभिभावक ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि 12 से 14 आयु वर्ग के कोरोना के खिलाफ बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जाएगी जो कि कोविड-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को प्रथम एवं द्वितीय डोज के मध्य 28 दिन के अन्तराल रखा जाएगा। इससे अधिक आयु के बच्चों के पूर्व की भांति कोवैक्सीन जारी रहेगी। वहीं 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को भी 16 मार्च से कोविड वैक्सीन (कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन) की प्रिकॉशन डोज प्रदान की जानी है। कोविड वैक्सीन की द्वितीय डोज लगने के 9 माह के बाद ही प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी।

*राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस पर प्रत्येक खंड में पल्स पोलियो अभियान के श्रेष्ठ कार्मिक होंगे सम्मानित*

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 16 मार्च को चिकित्सा विभाग की ओर से राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें 27 फरवरी को आयोजित हुए राष्ट्रीय पल्स पोलिया टीकाकरण दिवस में उत्कृष्ट कार्य करने वाले फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा।
आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय वैक्सीनेशन दिवस के तहत ब्लॉक स्तर पर समारोह का आयोजन होगा और 27 फरवरी को आयोजित हुए राष्ट्रीय पल्स पोलिया दिवस के बूथ कवरेज रिपोर्ट के आधार पर संबंधित ब्लॉक में उत्कृष्ट कार्य करने वाली दो आशा सहयोगिनियों और एक एएनएम को सम्मानित किया जाएगा। वहीं शहरी क्षेत्र में भी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply