Picsart 22 02 19 13 16 46 600

बीकानेर के उद्यमी बोले दिल्ली के लिए चलाई जाए इंटरसिटी ट्रेन

5
(1)

बीकानेर। बीकानेर जिला उद्योग संघ ने उ.प. रेलवे जयपुर के महाप्रबंधक विजय शर्मा को बीकानेर सम्भाग के रेल यात्रियों को होने वाली समस्याओं से अवगत करवाते हुए उनके समाधान को लेकर सुझाव का ज्ञापन सौंपा। इससे पहले उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, नरेश मित्तल, विनोद गोयल, वीरेंद्र किराड़ू, मनीष तापड़िया, भगवती प्रसाद पारीक, जयदेव शर्मा ने महाप्रबंधक शर्मा का बुके भेंट कर व शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन पत्र का वाचन कर स्वागत किया।

उद्यमियों ने महाप्रबंधक शर्मा को बताया कि प्रतिदिन चलने वाली गाड़ी संख्या 12404/12403 जयपुर इलाहाबाद को बीकानेर तक विस्तारित किए जाने का आदेश हो चुका है, लेकिन इसको अभी तक बीकानेर से चलाया नहीं गया है। इसको बीकानेर से चलाने से बीकानेर के आम नागरिकों को धार्मिक यात्रा के लिए मथुरा आना जाना सुलभ हो जाएगा। बीकानेर से अमृतसर के लिए बीकानेर-अमृतसर गरीब रथ रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत हो चुका है जिसे उत्तर रेलवे द्वारा संचालित किया जाना है और यह गाड़ी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

तब बीकानेर से सुलभ होगा निर्यात

बीकानेर से दिल्ली के मध्य एक नई इंटरसिटी गाड़ी प्रात: 4 से 5 बजे चलवाई जाए ताकि व्यापारी/उद्यमी दिल्ली में अपने व्यापारिक कार्य पूर्ण कर शाम को वापस बीकानेर के लिए रवाना हो सके। बीकानेर हावड़ा के मध्य वर्तमान में गाड़ी संख्या 22308 तीन दिन के लिए चलाई गई है इस गाड़ी को प्रतिदिन चलाया जाए । बीकानेर में रेलवे द्वारा इन्लेंड कंटेनर डिपो (ड्राईपोर्ट) बनवाने की अनुसंशा की जाए क्योंकि जिले में रेलवे द्वारा इन्लेंड कंटेनर डिपो स्थापित हो जाने से बीकानेर देश के मानचित्र में अपनी विशिष्ट पहचान रखेगा और बेरोजगारों को रोजगार मुहैया हो सकेगा, निर्यात सुलभ होगा व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पादों को मार्केट मिलेगा। वर्तमान में बीकानेर में कम से कम 23000 कंटेनर का आयात निर्यात होता है । गाड़ी 12489/12490 बीकानेर दादर एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाया जाए। बीकानेर से चलने वाली लम्बी दूरी की गाड़ियों में AC 1 कोच लगवाए जाए। बीकानेर के प्लेटफार्म नंबर 1 व 6 पर लिफ्ट लगवाई जाए क्योंकि प्लेटफार्म पर लगी एक्सीलेटर वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने में काफी दिक्कत होती है । बीकानेर / लालगढ़ में नई वाशिंग लाइन का निर्माण करवाया जाए क्योंकि बीकानेर / लालगढ़ में काफी गाड़ियों का आवागमन बना रहता है जिसमें लंबी दूरी की गाड़ियों के रखरखाव को लेकर वाशिंग लाइन की महत्ती आवश्यकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply