Picsart 22 02 14 21 07 52 693

वूलन कारपेट सहित स्थानीय महत्व के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को दें प्राथमिकता

0
(0)

बीकानेर, 14 फरवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि आरएसएलडीसी के माध्यम से युवाओं को बीकानेर के वूलन कारपेट सहित स्थानीय महत्व के अन्य प्रशिक्षण दिए जाएं। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत की जाए।
जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आरएसएलडीसी द्वारा भविष्य में होने वाले प्रशिक्षणों में ऐसे कार्यक्रमों को प्राथमिकता दी जाए, जिससे स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मिल सके।

उन्होंने आरएसएलडीसी के माध्यम से अब तक आयोजित प्रशिक्षणों की समीक्षा की। आंगनबाड़ी केन्द्रों में रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया नियमित रूप से करने के लिए कहा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री कन्यादान और पालनहार योजना के लाभार्थियों के लिए सतत अभियान चलाने के निर्देश दिए। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को शाला दर्पण पर रैंकिंग सुधारने के लिए कहा। साथ ही साइकिल, लेपटॉप, छात्रवृत्ति और ट्रांसपोर्ट वाउचर वितरण की समीक्षा की। अवैध खनन के खिलाफ नियमित कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि इसके लिए संबंधित विभागों द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जाए। पशुपालन विभाग के प्रत्येक चिकित्सा केन्द्र को एक्टिव रखने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि रिक्त केन्द्रों में कार्य व्यवस्था के लिए कार्मिकों को अस्थाई रूप से लगाया जाए। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण तथा दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जाना।

आंगनबाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन विकसित करने के निर्देश दिए। नहरी क्षेत्र के शत-प्रतिशत केन्द्रों में प्राथमिकता के अनुसार यह कार्य करने को कहा। इस दौरान उन्होंने बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा भी की। संपर्क पोर्टल पर दर्ज, लंबित और निस्तारित प्रकरणों के बारे में जाना तथा कहा कि संबंधित कार्यालयाध्यक्ष इसकी नियमित समीक्षा करें। इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, उपनिदेशक कृषि कैलाश चौधरी, एसीपी गौरव शर्मा, आरएसएलडीसी संकल्प जिला समन्वयक अविकल खड़खोदिया आदि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply