Picsart 22 02 11 21 25 31 236

शहर की ट्रेफिक व्यवस्था पर हुई चर्चा

0
(0)

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की अध्यक्षता में हुई बैठक
बीकानेर, 11 फरवरी। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि शहर में यातायात व्यवस्था बेहतर रहे, इसके मद्देनजर मुख्य मार्गों पर अनाधिकृत रूप से लगे ठेले और खोखे हटाए जाएं। मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक का दबाव कम हो, इसके लिए ऐसे मार्गों को चिन्हित करें जहां से यातायात डाइवर्ट किया जा सके। बेसहारा पशुओं को पकड़ कर गौशालाओं और दूरस्थ स्थानों पर छोड़ा जाए।
संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार और सौन्दर्यकरण के संबंध में अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों विशेषकर महात्मा गांधी मार्ग, कोटगेट, भीमसेन सर्किल सहित प्रमुख स्थानों पर भीड़ भाड़ ना हो और किसी भी स्थिति में अनाधिकृत रूप से खोखे ना लगे और ठेले खड़े ना हो। उन्होंने इसके लिए पुलिस, परिवहन और प्रशासनिक अधिकारियों को संयुक्त रूप से भ्रमण कर अनाधिकृत ठेले आदि को हटाने का कार्य प्रभावी तरीके से करने के निर्देश दिए। शहर में भारी वाहनों का प्रवेश निषेध करने के लिए बाईपास पर बड़े साइन बोर्ड लगाए जाएं और शहर में अनाधिकृत रूप से आने वाले भारी वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती से पेश आया जाए।
*निजी बसें निर्धारित स्थान से ही संचालित हों* –संभागीय आयुक्त ने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि निजी बस संचालन के लिए स्थान तय किए जाएं। प्राईवेट बसें इन निर्धारित स्थान पर खड़ी हों और वहीं से चले, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने भीमसेन सर्किल पर खड़ी होने वाली बसों को नियमित रूप से हटाने के निर्देश दिए, जिससे आम राहगीर को परेशानी नहीं हो। रानी बाजार पुलिया पर बसें खड़ी नहीं हों तथा अम्बेडकर सर्किल से मेडिकल कॉलेज सड़क मार्ग पर लगे अनाधिकृत ठेलों को और काफी समय से बंद अनाधिकृत खोखे निगम जब्त करे।
*भीमसेन सर्किल से हटाए जाएं अतिक्रमण*
उन्होंने शहर के विभिन्न सर्किलों पर हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि भीमसेन सर्किल के पास लगे गाड़ो व अनाधिकृत खोखे हटाए जाएं। उन्होंने शहर के मुख्य बाजारों में दुकानों के आगे दुकानदारों व ठेलों द्वारा किए अस्थाई अतिक्रमणों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए निगम रोड का माप करते हुए दुकानदारों को अस्थाई अतिक्रमण हटाने के लिए समझाईश करे। समझाईश के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटते हैं, तो पुलिस व प्रशासन के सहयोग से निगम अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करे।
*वेंडिंग नोन वेंडिंग जोन बनाए जाएं*
संभागीय आयुक्त ने निगम आयुक्त से कहा कि महात्मा गांधी रोड़ से लेकर स्टेशन रोड तक लगे फल-सब्जी के गाड़ों के लिए स्थान तय किया जाए। उन्होंने इसके लिए राजीव गांधी मार्ग व चौखूंटी ओवर ब्रिज के नीचे वेडिंग जोन बनाने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने संबंधित संगठनों से चर्चा कर उचित कार्यवाही के निगम अधिकारियों को निर्देश दिए।
*मल्टी स्टोरी पार्किंग की संभावनाओं पर की चर्चा -संभागीय आयुक्त ने महात्मा गांधी रोड पर वाहनों की पार्किंग से उत्पन्न समस्या समाधान पर चर्चा की और मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने के लिए स्थान चिन्हीकरण के निर्देश दिए।
*एक तरफा यातायात*- बैठक में महात्मा गांधी मार्ग पर यातायात के दबाव को कम करने के लिए एक तरफा यातायात पर भी चर्चा की गई। इस पर बताया गया कि फड़ बाजार पोईन्ट से सांखला रेलवे फाटक, सट्टा बाजार से कोटगेट होते हुए एक तरफा यातायात की व्यवस्था की जा सकती है। यह मार्ग संकड़ा होने की वजह से सट्टा बाजार में हुए अस्थाई अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए।
*मुख्य सर्किलों का हो सौर्न्दकरण*- संभागीय आयुक्त ने भीमसेन सर्किल, पण्डित दीनदयाल सर्किल, वीर दुर्गादास सर्किल, म्यूजियम सर्किल सहित शहर के अन्य सर्किलों के सौर्न्दकरण पर जोर दिया और कहा कि नगर विकास न्यास इनके सौन्दर्यकरण के लिए प्लानिंग करें। उन्होंने कहा कि सर्किलों की मरम्मत, पानी-बिजली व फुलवारी लगाकर, संस्थाओं को गोद दिया जाए।
संभागीय आयुक्त ने बीकानेर शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो के दोनों तरफ की दिवारों को पेंट और कलाकृति बनाने, रोड डिवाइडर की मरम्मत तथा पेन्ट करवाने, रोड पर लगे पोल को तिरंगे रंग में पेन्ट करवाने तथा रोड किनारे लगे पेड़ों के तनों पर व्हाईट व रेड कलर की पट्टी करवाने के निर्देश दिए।
*असहाय पशुओं की हो धरपकड़– बीकानेर शहर में असहाय पशुओं के कारण दुर्घटना व यातायात प्रभावित होने पर विस्तार से चर्चा की गई और निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि इन पशुओं को गोशालाओं और शहर से दूरस्थ क्षेत्रों में छोड़ा जाए।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि घरेलू गोवंश बाहर विचरण करता मिले तो उसे पकड़कर शहर से दूरस्थ स्थान पर छोड़ने की कार्यवाही निगम प्रशासन करें।
संभागीय आयुक्त ने श्रीगंगानगर रोड पर बनी झुग्गी-झोपड़ियों को शिफ्ट करने से पहले इनके लिए स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश नगर विकास न्यास को दिए। उन्होंने कहा कि ये झुग्गी-झोपड़ियां रोड से लगते हुए बनी हुई हैं, जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। संभावित अनहोनी को रोकने के लिए इन्हें शिफ्ट करना जरूरी है। उन्होंने जिला प्रशासन, निगम और यूआईटी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन लोगों को समझाइश करते हुए अन्यत्र स्थान पर शिफ्ट होने के लिए प्रेरित करें।
*अधिकारियों के साथ मौके पर देखे हालात*- संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने बैठक के बाद अधिकारियों को एक गाड़ी में बिठाकर शहर की यातायात व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने वीर दुर्गादास सर्किल, पण्डित दीनदयाल सर्किल, डॉ. करणी सिंह सर्किल, भीमसेन सर्किल होते हुए गंगानगर रोड़ पर यातायात का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गंगानगर रोड के दोनों ओर बड़ी संख्या में खड़ी निजी बसों की वज़ह से यातायात बाधित होते देखा। उन्होंने ट्रेफिक पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों को रोड पर बस खड़ी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
*बैठक में यह रहे उपस्थित* जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच.गौरी, यूआईटी सचिव नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, आयुक्त नगर निगम पंकज शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी नेमीचंद पारीक, एआरटीओ जुगल किशोर माथुर, अधिशाषी अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग जेपी अरोड़ा, यातायात निरीक्षक प्रदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
—–

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply