001

बीकानेर में जमीन विवाद गहराया, कलक्टर एस.पी. से मिले कॉलोनीवासी

4
(1)

बीकानेर। बीकानेर में जमीन विवाद गहराता जा रहा है ग्राम नत्थूसर के अन्तंगत आने वाली रंगा कॉलानी व जय गणेश नगर के निवासियों ने तथाकथित लोगों की ओर से फर्जी मुख्त्यारआम के आधार पर जमीनों का फर्जी बेचान करने वाले दोषियों की जांच करने एवं राजस्व रिकार्ड सेटलमेंट के दौरान मिन 80 में तथाकथित भूमि को गलत तरीके से इन्द्राज करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर आज कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक को अलग-अलग ज्ञापन सौंपे। इसमें बताया गया है कि शहर में नत्थुसर पटवार हल्का करमीसर में स्थित कृषि भूमि 80 मिन करीबन 400 बीघा थे जिसमें 35-40 किसानों की कृषि भूमि थी। मौके पर अपने अपने हिस्से की कृषि भूमि पर सभी काबिज थे और पीढ़ीयों से खातेदारी कृषि भूमि का उपयोग उपभोग करते आ रहे थे। वर्तमान में बीकानेर शहर का विस्तार होने व आबादी का क्षेत्रफल बढ़ने पर उक्त कृषि भूमि का उपयोग आबादी क्षेत्र में आने पर खातेदारों द्वारा अपनी खातेदारी कृषि भूमि में गैर कृषि उपयोग के लिये आबादी भूमि में योजना कोलोनी, नगर काट कर ग्रेवल रोड़े आदि बनाकर छोटे-छोटे भूखण्ड में विक्रय किये गये थे और पिछले 30-35 वर्षों से आबादी के रूप में प्लाटों के खरीदारों ने अपने खरीद शुदा भूखण्डों का नगर विकास न्यास बीकानेर से विधिवत रूप से आवासीय पटटे जारी करवा लिये तथा आम लोग भूखण्ड खरीद कर पट्टे बनाकर मकान बना कर पिछले 30-35 वर्षों से आबाद है। आज भी मौके पर सैकड़ों परिवार सहित निवास कर रहे है 80 मिन की अधिकांश भूमि नगर विकास न्यास के नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज हो चुकी है।

यह कि ख.न. 18 व 187/ 20 में नत्थूसर रोही में किसी हरीराम पुत्र ठाकर के नाम की राजस्व रिकार्ड में है तथाकथित हरीराम पुत्र ठाकर के स्थान पर कुछ षडयन्त्रकारी लोगों ने हरजीराम पुत्र गंगाराम नाम के व्यक्ति को हरीराम पुत्र ठाकर बताकर जानते बुझते हुए धोखाधड़ी जालसाजी करने की बदनीयत से मिन 80 के वर्तमान ख.न. 18 व 187/ 20 जिसका पुराना ख.न. 207/80/2 नत्थूरार से खातेदारी की फर्जी कूटरचित बहुमूल्य भूमि हड़पने के लिये फर्जी दस्तावेज मुआम 29/7/2021 उप पंजीयक द्वितीय बीकानेर में पूर्व नियोजित षडयंत्र के तहत रजिस्टर्ड करवा लिया।

यह कि तथाकथित मुआम से कई लोगों को भूखण्ड फर्जी तरीके से विकय किये है मु०आम हनुमानराम गोदारा चरण देवेन्द्र सिंह, श्रवणराम एवं राजय गिला पुत्र बंशीलाल गिला हरजीराम के पुत्रों राजू गहलोत व ओमप्रकाश गहलोत द्वारा षडयन्त्र रच कर फर्जी कूट रचित बहुमूल्य दस्तावेज तैयार करके जिन लोगों ने विधिवत रूप से खातेदारों से भूखण्ड खरीदकर या नगर विकास न्यास बीकानेर से पट्टे बना चुके आम पट्टाधारी लोगो की जमीन व मकान हड़पने की गरज से अवैध कब्जा करने व बेदखल करने के लिए आये दिन धमकियां व मौके पर आकर जान से मारने तथा मारपीट करने की एलानिया धमकियां दे रहे है तथा किये गये निर्माणों को तोड़ रहे हैं।

यह है कि मिन 80 के बहुत बड़े खसरे में 35-40 काश्तकार थे जो पीढ़ियों से जहां काबिज व मालिक थे वर्तमान में आबादी कॉलोनिया रंगा कॉलोनी, जय गणेश नगर इत्यादि के नाम नगर विकास न्यास बीकानेर द्वारा सन् 2012 में सुओ मोटो के तहत सर्वे करके आबाद लोगों के अपने भूखण्डो पर सर्वे नम्बर के अनुसार आवासीय भूखण्डों में नियमानुसान पट्टे भी बने हुये है और यह 30-35 वर्षों में सैकड़ों परिवार मौके पर मकानात बनाकर बिजली, पानी के कनेक्शन लेकर परिवार सहित आबाद है अन्तिम सेटेलमेन्ट के समय उक्त तथाकथित हरीराम पुत्र ठाकर माली व अन्य मुलजिमान ने खन. 18 व 187/ 20 जिनके पुराने खसरे न. 207/80/2 है की भूमि राजस्व अमला सेटलमेन्ट के साथ मौके पर बिना कब्जे के जहां 80 मिन के दूसरे खातेदार लम्बे अरसे से आबाद व काबिज है एरिये पर मिली भगत कर बड़े स्तर पर राजस्व रिकार्ड व नक्शों में हेराफेरी की गई है। जिसकी जाँच श्रीमान करवायें यह हमारी प्रार्थना है।

जबकि हकीकत यह है कि तथाकथित हरजीराम पुत्र गंगाराम जिसका वोटर लिस्ट 2008 नाग स० 35 वार्ड स. 15 बीकानेर पश्चिम (13) प्रविष्ट क्र. सं. 759 से 763 मकान नं 804 हरजीराम पुत्र गंगाराम RJ / 02/013/327201 शान्तिलाल पुत्र हरजीराम, राजू पुत्र हरजीराम व ओमप्रकाश पुत्र हरजीराम दर्ज है। इस प्रकार वोटर लिस्ट वर्ष 2014 भाग सं० 36 वार्ड न0 5 बीकानेर पश्चिम प्रविष्ट क्र. सं 951 से 954 मकान न 804 हरजीराम पुत्र गंगाराम परिपत्र क्रमांक RJ / 02/013/327201 राजू पुत्र हरजीराम व ओमप्रकाश पुत्र हरजीराम दर्ज है। वर्तमान वोटर लिस्ट में नाम क्रं सं 491 से 494 हरजीराम पुत्र गंगाराम व राजू पुत्र हरजीराम, ओमप्रकाश पुत्र हरजीराम दर्ज है मकान नं 804 परिपत्र क्रमांक RI/02/013/327201 दर्ज है।


3. तथा हरजीराम के आधार न. 33769337 7497 में भी षडयंत्रकारियों द्वारा कूट रचना कर पिता के नाम की जगह हरीराम c/o ठाकर गहलोत करवा कर दुरूपयोग किया गया है हरजीराम पुत्र गंगाराम की मृत्यु दिनांक 30.12.2021 को होने के पश्चात उनके वारिसानों द्वारा बहुमूल्य सम्पत्तिया को हड़पने की नीयत से नगर निगम कार्यालय के कर्मचारियों से मिली भगत करके गलत नाम से यानि की हरीराम पुत्र ठाकर के नाम से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा लिया है जो कि सरासर गलत है, अवैध है जो जाच का विषय है।

यह है हनुमानराम गोदारा पुत्र आसुराम गोदारा और उसके साथियों द्वारा आये दिन तथाकथित फर्जी कागजात के आधार पर निर्दोष अपनी मेहनत की कमाई से रहने के लिये भूखण्ड खरीद कर रहवास करने वालों को बेदखल करने कब्जा करने, फर्जी बेचान करने के लिये आये दिन परेशान कर रहे है तथा भूनाफियों द्वारा आबाद मकानात व पट्टेशुदा भूखण्डों पर फर्जी रास्ट्रीया भी है। इस प्रकार बहुत बड़ा भू षडयन्त्र रचा गया है। पीडीत पक्ष के लोग जब भी थानाधिकारी नयाशहर में प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने जाते है तो उनकी किसी भी प्रकार की सुनवाई नहीं की जाती है एफ.आई.आर दर्ज नहीं की जाती है और पीड़ीत पक्ष के लोगों को कह दिया जाता है कि इस प्रकारण की जांच सीओ सिटी द्वारा की जा रही है जबकि सी.ओ सिटी साहब द्वारा इस प्रकरण की जांच फर्जी कूटरचित दस्तावेजों व षडयंत्र की सही जांच नहीं की जा रही है जिसकी उच्चाधिकारी से जाच करवायी जाने की हम सभी रंगा कॉलोनी, जयगणेश नगर निवासी माग कर रहे है।

अतः शिकायत पेश कर निवेदन है रंगा कोलोनी व जयगणेश नगर के समस्त निवासीगण श्रीमान जी से अनुरोध करते है कि खन. 18 व 187 / 20 जिसके पुराने ख.न. 207/80/2 है जो किसी हरी राम पुत्र ठाकर के नाम का है जिसमें फर्जी तरीके से हरजीराम पुत्र गंगाराम व अन्य षडयन्त्रकारियों ने फर्जी मु०आम के आधार पर फर्जी बेचान करने वाले दोषियों की जाच की जावे एवं राजस्व रिकोर्ड सेटलमेन्ट के दौरान मिन 80 में तथाकथित भूमि को गलत तरीके से इन्द्राज करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ भी बाद जांच कठोर कार्यवाही कर प्रभावित परिवारों को राहत व न्याय दिलाएं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply