IMG 20220202 WA0014

महाराजा गंगासिंह के पराक्रम और सुशासन की गाथाएं अगली पीढ़ी तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य – महापौर

0
(0)

बीकानेर। बीकानेर रियासत के पूर्व महाराजा गंगासिंह बहादुर की 79 वीं पुण्यतिथि पर महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित के निर्देशन में नगर निगम द्वारा उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि का कार्यक्रम आयोजित किया गया। पब्लिक पार्क स्थित महाराजा गंगासिंह के स्मारक पर नगर निगम द्वारा बीकानेर रियासत के ध्वज के रंगों को ध्यान में रखते हुए सजावट की गई।
आधुनिक बीकानेर के निर्माता कहे जाने वाले महाराजा गंगासिंह की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में क्षत्रिय समाज के गणमान्य लोग तथा बीकानेर के नागरिक जमा हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। जिसके पश्चात् महापौर सहित सभी आगन्तुकों ने पुष्पांजलि अर्पित कर महाराजा गंगासिंह के बीकानेर के विकास में उनके द्वारा दिये गए योगदान को याद किया।
महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि महाराजा गंगासिंह द्वारा विकास की गंगा बहाई गई, इसी कारण महाराजा को कलयुग का भागीरथ कहा जाता है। महाराजा की दूरदर्शिता देखिये की उनके द्वारा बनाया गया पीबीएम अस्पताल आज भी जनमानस की उपयोगिता को साकार कर रहा है। उस समय में हाईकोर्ट की स्थापना करने वाले गंगासिंह पहले शासक थे। बीकानेर के इतिहास में सबसे बड़े छप्पनिया अकाल के समय पंजाब की सतलुज नदी का पानी गंगनहर के माध्यम से बीकानेर की जनता को अकाल से निजात दिलाने में मील का पत्थर साबित हुई। गंगासिंह की बहादुरी और शौर्य को देखते हुए केसर ए हिन्द की उपाधि से नवाजा गया। महाराजा गंगासिंह के सुशासन के मद्देनजर अंग्रेजी हुकुमत द्वारा स्थायी तौर पर 19 तोपों की सलामी दी गई। महाराजा गंगासिंह के पराक्रम,शौर्य, दूरदर्शिता एवं सुशासन की गाथाओं को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य है।
कार्यक्रम के दौरान क्षत्रिय महासभा के कर्णपाल सिंह, क्षत्रिय युवक संघ से नवीन सिंह रिटायर्ड कर्नल हेमसिंह, पार्षद प्रतीक स्वामी, प्रमोद सिंह शेखावत, मुजाहिद कुरैशी,अनूप गहलोत, बजरंग सोखल, रामदयाल पंचारिया, गोपीचंद सोनी, किशोर आचार्य़, सुमन छाजेड़, गजेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, हर्षवर्धन सिंह, जितेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह राजपुरोहित, कैलाश चांवरिया, दीपक़ गहलोत, श्याम मोदी, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, उपायुक्त सुमन शर्मा एवं निगम के आला अधिकारी तथा कर्मचारी सहित शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply